2.9 सैकेंड में 0-100km/h की रफ्तार पकड़ेगी McLaren's 720S Supercar

  • 2.9 सैकेंड में 0-100km/h की रफ्तार पकड़ेगी McLaren's 720S Supercar
You Are HereLatest News
Thursday, December 07, 2017-10:15 AM

जालंधर : ब्रिटिश की स्पोट्स व लग्जरी कार निर्माता कम्पनी मैक्लेरन ने अपनी फास्टैस्ट सुपरकार McLaren's 720S के फीचर्स का खुलासा किया है। इस कार में टर्बोचार्जर्स को सपोर्ट करने वाला खास इंजन लगा है जो कार को 2.9 सैकेंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने में मदद करता है। एयरोडाइनैमिक डिजाइन से बनाई गई इस कार में कम्पनी ने कई आधुनिक फीचर्स दिए हैं, जो 720एस को बाकी की स्पोर्ट्स कारों से अलग बनाते हैं। इसमें 360 डिग्री कैमरा सिस्टम दिया गया है जो चालक को अंदर से ही चारों तरफ देखने की सुविधा देगा। हैरानी की बात तो यह है कि इस 2828 पोंड (लगभग 1282 किलोग्राम) वजनी कार को चलाते समय गेयर को भी बटनों के जरिए ही बदला जाएगा। मैकलेरन 720एस सुपरकार की कीमत 288, 845 डॉलर (लगभग 1 करोड़ 86 लाख) से शुरू होती है जो 296,175 डॉलर (लगभग 1 करोड़ 90 लाख) तक जाती है। 

 

4.0 लीटर का V8 इंजन :
इस कार में 4.0 लीटर का V8 इंजन लगा है जो कार को 341 किलोमीटर की टॉप स्पीड तक पहुंचाने में मदद करता है। यह इंजन 7 स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक गेयरबॉक्स को सपोर्ट करता है। इस इंजन को इंटरकूलर तकनीक से बनाया गया है जो ज्यादा मात्रा में हवा को इंटेक कर इंजन को ठंडा रखने के काम आती है। जानकारी के मुताबिक यह इंजन हानिकारक उत्सर्जन को भी कम करेगा। 

At the heart of the 720S is a new 710-horsepower, 4.0-liter, twin-turbocharged V8 engine. It features brand new turbochargers, intercoolers, cylinder heads, crankshaft, and pistons. The new engine is not only significantly more powerful than the previous unit, it also produces fewer harmful emissions. Unfortunately, you can't open the hatch to see the motor, but McLaren did decide to bathe the engine compartment in mood lighting.

 

गुल-विंग डोर्स :
इस कार में किसी भी तरह का डोर हैंडल नहीं लगा है यानी गुल-विंग डिजाइन से बनाए गए दरवाजे के पास हाथ हिलाने मात्र से ही इसके दरवाजे उपर की तरफ खुल जाएंगे। 

 

प्रोएक्टिव चैसिस कन्ट्रोल :
इसमें व्हील हब सैंसर्स लगाए गए हैं जो सड़क के सम्पर्क में टायर के आने पर डैम्पर्स को सख्त व नरम होने का निर्देश देता है। जिससे चालक को आरामदायक सफर का अनुभव मिलता है। 

 

वेरिएबल ड्रिफ्ट कंट्रोल :
720एस में 8-इंच साइज का नया मैकलेरन इंफोटेनमेंट सिस्टम लगा है जो नए मीनू लेआउट व कई सारे आधुनिक फीचर्स से लैस है। इसे इजी-टू-यूज बनाया गया है यानी इसका उपयोग करने में चालक को कुछ भी सीखने जैसी जरूरत नहीं पड़ेगी। 

 

डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर :
इस कार में लगाए गए डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में कम्फर्ट, स्पोर्ट और ड्रिफ्ट मोड के साथ एक ट्रैक मोड भी दिया गया है जो तेज रफ्तार पर कार चलाते समय स्पीडोमीटर को बड़ी स्क्रीन पर दिखाने की अनुमति देता है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !