एक चार्ज में 150 किलोमीटर का सफर तय करेगी मर्सिडीज की नई eVito

  • एक चार्ज में 150 किलोमीटर का सफर तय करेगी मर्सिडीज की नई eVito
You Are HereLatest News
Monday, November 27, 2017-11:38 AM

जालंधर : इलैक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लक्ष्य को लेकर जर्मन की लग्जरी वाहन निर्माता कम्पनी मर्सिडीज बेंज ने अपनी नई 2018 मॉडल ई विटो (eVito) का खुलासा किया है। इस मिड साइज इलैक्ट्रिक कमर्शियल वैन को लेकर कम्पनी का दावा है कि यह इलैक्ट्रिक होने के बावजूद डीजल से चलने वाली वैन का पूरा मुकाबला करेगी। कम्पनी ने बताया है कि परफॉर्मेंस के मामले में तो यह बेहतर होगी ही साथ ही इसे चलाने में खर्च भी कम आएगा। इस इलैक्ट्रिक वैन को एक बार फुल चार्ज कर 150 किलोमीटर तक का सफर तय किया जा सकता है। वहीं 1,073 किलोग्राम के पेलोड या यात्रियों के साथ इसे एक चार्ज में 100 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। 

 

41.4-kWh की फुली इलैक्ट्रिक ड्राइव ट्रेन
इस वैन में 41.4-kWh की फुली इलैक्ट्रिक ड्राइव ट्रेन लगी है जो 113 hp (लगभग 84 kW) की पावर व 222 lb-ft (लगभग 300 Nm) का टार्क पैदा करेगी। डीजल इंजन के साथ अगर इसकी पावर को मिलाया जाए तो कहा जा सकता है कि इससे 4 सिलेंडर 1.6 लीटर इंजन जितनी पावर पैदा होगी। 

PunjabKesari

 

120 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड
इस वैन को 120 किलोमीटर प्रति घंटी की टॉप स्पीड से चलाया जा सकता है। वहीं कम्पनी ने बताया है कि शहरी इलाकों में इसे 80 किलोमीटर प्रति घंटी की रफ्तार पर चलाना सही रहेगा। मर्सिडीज ने दावा करते हुए बताया है कि डीजल वाहनों से इलैक्ट्रिक वाहन में शिफ्ट होते हुए आपको थोड़ा सा अलग तो लगेगा लेकिन इससे परफॉर्मेंस पर कोई ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा। 

PunjabKesari

 

6 घंटे में चार्ज होगी यह वैन
ई विटो नामक इस 3,200 किलोग्राम वजनी इलैक्ट्रिक वैन को 6 घंटों में फुल चार्ज किया जा सकता है। कम्पनी इलैक्ट्रिक ड्राइवट्रेन को बढ़ावा देने के लिए एक खास स्मार्टफोन एप बनाएगी जो इस इलैक्ट्रिक वैन को चलाते समय इससे जुड़ी जानकारी देगी। इसके अलावा इस एप के जरिए इससे होने वाले खर्च का भी पता लगेगा।  

PunjabKesari

 

मर्सिडीज ने बताया है कि इस वैन को खरीदने वाले ग्राहकों को 47,000 डॉलर (लगभग 30 लाख 40 हजार रुपए) में वॉलवॉक्स चार्जिंग सिस्टम भी दिया जाएगा। कम्पनी ने कहा है कि महंगे होने पर भी इस कम उत्सर्जन व कम रखरखाव के खर्च वाली इलैक्ट्रिक वैन को खरीदने में ग्राहकों को फायदा ही होगा। इसे 2018 की दूसरी छमाही में पूरे यूरोप में लॉन्च किया जाएगा। 
 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !