कम समय में लम्बी दूरी तक पार्सल को पहुंचाएगा मर्सीडीज/माटर्नेट सिस्टम

  • कम समय में लम्बी दूरी तक पार्सल को पहुंचाएगा मर्सीडीज/माटर्नेट सिस्टम
You Are Heretechnology
Thursday, October 05, 2017-6:10 PM

जालंधर : अभी तक ड्रोन डिलीवरी से कुछ किलोमीटर की दूरी तक पार्सल को पहुंचाया जाता है लेकिन जल्द ही आप लम्बी दूरी की लोकेशन पर भी कम समय में ड्रोन से पार्सल को डिलीवर कर सकेंगे। पार्सल डिलीवरी के लिए जर्मन की लग्जरी कार निर्माता कम्पनी मर्सीडीज ने ड्रोन कम्पनी मैटरनैट के साथ टीम बना कर ड्रोन और कार का संयुक्त टैस्ट किया है जिसमें सफलता मिली है। इस टैस्ट के दौरान ऑनलाइन रिटेलर सिरूप की सहायता से एक पार्सल तैयार किया गया जिसे कुछ किलोमीटर की दूरी तक ड्रोन ने पहुंचाया और उसके बाद इस ड्रोन ने मर्सीडीज की कार के ऊपर पर्सल को रख दिया जहां से ड्राइवर ने इसे कार में सम्भाल कर लोकेशन पर पहुंचाने में सफलता हासिल की। 

 

2 किलोग्राम वजन की हुई डिलीवरी
इस ड्रोन डिलीवरी में 2 किलोग्राम तक वजन को कैरी कर M2 ड्रोन द्वारा मर्सीडीज बैंज़ की वीटो वैन्स तक पहुंचाया गया। सिरूप के कस्टमर द्वारा ऑर्डर करने पर वैन तक पैकेज पहुंचाने के बाद ड्रोन वापस वेयरहाउस लौट आया जबकि कार द्वारा इस पैकेज को स्विट्कारलैंड  के एक शहर ज्यूरिख में डिलीवर किया गया। 

PunjabKesari

 

एक चार्ज में 20 किलोमीटर तक उड़ सकता है माटर्नेट M2 ड्रोन
इस डिलीवरी में उपयोग में लाए जाने वाले माटर्नेट M2 ड्रोन को एक बार फुल चार्ज कर 20 किलोमीटर तक उड़ाया जा सकता है यानी आगे से कार द्वारा इसे कम समय में लोकेशन तक सेफ्ली पहुंचाया जा सकेगा। इसके निर्माताओं का कहना है कि किसी भी चीज़ को ऑनलाइन ऑर्डर करने पर इसे कुछ मिनटों में ही आप तक पहुंचाया जा सकता है जिससे समय और पैसे दोनों बचेंगे। 

PunjabKesari

 

पहली बार ड्रोन और वैन के जरिए की गई डिलीवरी
मैटरनैट कम्पनी के CEO और को-फाऊंडर एंड्रियास रैपटोपोउलोस का कहना है कि इस ड्रोन डिलीवरी नैटवर्क में बदलाव स्विट्जरलैंड में किया गया है और यह पहली बार है जब एक ड्रोन और वैन के जरिए डिलीवरी की गई है। इस पार्सल डिलीवरी सिस्टम पर अब भी दिन में 7 घंटे और हफ्ते में 5 दिनों तक काम हो रहा है। उम्मीद की जा रही है कि यह तकनीक आने वाले समय में ट्रैफिक वाले इलाकों में कम समय में डिलीवरी करने में काफी मदद करेगी। 


 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !