किसी के भी घर ना होने पर आपके PET का ख्याल रखेगा Mia Robot (देखें वीडियो)

You Are HereGadgets
Thursday, May 3, 2018-4:05 PM

- भूखे पालतू जानवर को खाना देने में मिलेगी मदद

जालंधर : ज्यादा तर लोग काम पर या घूमने जाते समय अपने पालतू जानवर को घर में ही छोड़ जाते हैं, लेकिन इस दौरान कहीं-न-कहीं उनके मन में यह चिंता जरूर सताती है कि पीछे से पैट सही है या नहीं। आपकी इसी समस्या का समाधान निकालने के लिए एक ऐसा रोबोट तैयार किया गया है जो घर पर आपके पालतू जानवर की निगरानी करेगा व भूख आदि लगने पर उसे खाना भी देगा। इस रोबोट को कनाडा की इलैक्ट्रोनिक्स कम्पनी Kolony Robotic द्वारा तैयार किया गया है। कम्पनी ने बताया है कि यह Mia नामक रोबोट 100 प्रतिशत ऑटोमैटिक काम करता है। यह चेयर टेबल व सीढ़ी के सामने आने पर उसका पता लगाा लेता है व आगे बढ़ते हुए पैट पर नजर रखने में मदद है।

 

रोबोट में लगे हैं सैंसर्स
इस रोबोट में सैंसर्स लगे हैं जो यह पता लगाते हैं कि पालतू जानवर आखिर है कहां। इसके अलावा रुकावटों को पार करते हुए रोबोट को मंजिल तक पहुंचाने में भी यह काफी मददगार साबित होते हैं। 

PunjabKesari

 

पैट फीड डालने की सुविधा
इस रोबोट में ऑनबोर्ड कम्पार्टमेंट बनाया गया है जिसमें आप पैट फीड को भर सकते हैं। कुत्ते के ज्यादा भौंकने व निर्धारित किए गए समय पर यह इस फीड को आपके पैट के सामने डाल देगा जिससे जरूरत पड़ने पर उसकी भूख को मिटाया जा सकेगा। 

PunjabKesari

 

"bite-proof" डिजाइन
मिया रोबोट के डिजाइन को बाइट प्रूफ बनाया गया है। कम्पनी ने इसे स्ट्रॉन्ग पॉलीमर से तैयार किया है जो पैट के बाइट करने यानी काटने पर भी इसे खराब होने से बचाता है। इसके अलावा इसे अनौखे डिजाइन से बनाया गया है जो लम्बे समय तक सही तरीके से काम करने में काफी मदद करेगा।

PunjabKesari

 

खास बैटरी
कम्पनी ने बताया है कि इसमें खास बैटरी लगी है जिसकी मदद से अगर दिन में 3 बार 15 मिनट की समय अवधि के लिए रोबोट द्वारा प्ले सैशन करवाया जाए तब भी इसे एक चार्ज में एक हफ्ते तक उपयोग में लाया जा सकता है।

PunjabKesari

 

ऑप्शनल कम्पोनेंट्स की सुविधा
इस रोबोट में अलग से Wi-Fi से लैस WoofBox और MiaCam लगाने की भी सुविधा दी गई है। आपको बता दें कि WoofBox एक साउंड सैंस्टिव डिवाइस है जो यह पता लगाने में मदद करेगा कि आपका डॉग भौंक रहा है और इस जानकारी को यूजर की स्मार्टफोन एप पर भेजेगा। वहीं MiaCam एक स्टेशनरी वैबकैम है जो इस रोबोट को ऑन करने पर ऑटोमैटिकली ऑन हो जाता है और यूजर को रिमोटली (स्मार्टफोन एप के जरिए) उसके पैट को देखने की अनुमति देता है। उम्मीद की जा रही है कि इस 3 पार्ट पैकेज वाले रोबोट को 294 डॉलर (लगभग 19,599 रुपए) में बिक्री के लिए उपलब्ध किया जाएगा। 


Latest News