सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाएगा नया Cross Helmet

  • सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाएगा नया Cross Helmet
You Are Heretechnology
Monday, September 25, 2017-1:45 PM

जालंधर : मोटरसाइकिल चलाते समय चालक को सड़क का 360 डिग्री व्यू दिखाने के लिए टोक्यो (जापान) की बॉर्डरलैस कम्पनी ने एक ऐसा हैल्मेट बनाया है जो चालक को सुरक्षा देने के साथ-साथ सड़क दुर्घटनाओं में भी कमी लाने में मदद करेगा। इस स्मार्ट हैल्मेट के रियर में यानी पीछे की ओर वाइड व्यू लैंस से बना कैमरा लगा है जो पीछे से आने वाले वाहनों को हैल्मेट के अंदर लगी डिस्प्ले पर शो करेगा जिससे वाहन के तेजी से करीब आने पर चालक समय रहते साइड पर हो जाएगा जिससे एक्सीडैंट होने की सम्भावनाएं भी कम हो जाएंगी। क्रॉस हैल्मेट नामक ब्लूटुथ के जरिए स्मार्टफोन के साथ कनैक्ट होने वाला यह हैल्मेट इसमें लगी डिस्प्ले पर मौसम का हाल और रास्ता बताने में भी मदद करेगा। उम्मीद की जा रही है कि इस स्मार्ट हैल्मेट को दो रंगों ब्लैक और सिल्वर रंग के विकल्प में 1799 डॉलर (लगभग 1 लाख 16 हजार रुपए) में बिक्री के लिए उपलब्ध किया जाएगा।

PunjabKesari

 

स्मार्ट हैल्मेट के फीचर्स

हैड्स अप डिस्प्ले
इस स्मार्ट हैल्मेट में हैड्स अप डिस्प्ले दी गई है जो चालक को जरूरी जानकारी जैसे मौसम का हाल व नैविगेशन से रास्ते का पता बताने में मदद करेगी। इसके अलावा यह डिस्प्ले नैटवर्क कनैक्टिविटी के साथ बैटरी लैवल व मंजिल पर पहुंचने में कितने किलोमीटर व समय और लगेगा इसे भी शो करेगी।

PunjabKesari

 

रियर व्यू कैमरा
क्रॉस हैल्मेट के पीछे की ओर रियर व्यू कैमरा लगा है जो मोटरसाइकिल के पीछे आ रहे वाहन का बिल्कुल क्लीयर व्यू शो करता है, जिससे चालक को रियर व्यू मिरर में भी पीछे की ओर देखने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

PunjabKesari

 

ब्लूटुथ कनैक्टिविटी 
इस हैल्मेट के अंदर खास स्पीकर लगे हैं जिनके साथ अटैच किया गया सिस्टम ब्लूटुथ की मदद से स्मार्टफोन के साथ कनैक्ट होकर गाने सुनने के साथ ग्रुप कॉल करने में भी मदद करेगा। इसे साऊंड कैंसलिंग तकनीक से बनाया गया है यानी मोटरसाइकिल को चलाते समय भी यह चालक को क्लीयर क्रिस्पी साऊंड का अनुभव देगा। 

PunjabKesari

 

टच कंट्रोल्स
स्मार्ट हैल्मेट के दाईं ओर टच पैनल लगा है जो इसके सभी फंक्शन्स को उपयोग में लाने में मदद करेगा। खास बात यह है कि इसमें लगी स्क्रीन को मोटरसाइकिल चलाते समय गलव्स पहने होने पर भी यूका किया जा सकता है।

PunjabKesari

 

3 वर्षों में बनाया गया स्मार्ट हैल्मेट
क्रॉस हैल्मेट की निर्माता टीम ने बताया है कि वह पिछले 3 वर्षों से इस हैल्मेट को बनाने में लगे हुए थे। फिलहाल इसके 6 प्रोटोटाइप बनाए गए हैं। हमें खुशी है कि हमने प्लैन के मुताबिक जैसा प्रोडक्ट बनाने की सोची थी वैसा ही बनाकर सफलता हासिल की है। आपको बता दें कि इसके उपयोग में लाने के लिए कम्पनी ने खास एप बनाई है जिसकी मदद से यूजर आई.ओ.एस. और एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के साथ इसे यूज कर सकते हैं। 

 

सेफ्टी का रखा गया खास ध्यान
इस हैल्मेट को चालक की सेफ्टी व मोटरसाइकिल को तेज रफ्तार पर चलाने के लिए एयरोडाइनैमिक डिजाइन से बनाया गया है। इसमें कम्पनी ने खास बैटरी लगाई है जिसको लेकर यह दावा किया जा रहा है कि यह रिस्क फ्री है यानी इस बैटरी में कभी भी लीकेज, धुआं, आग या विस्फोट नहीं होगा। इसकी निर्माता कम्पनी को उम्मीद है कि इस स्मार्ट और सुरक्षित मोटरसाइकिल हैल्मेट को लोगों की अच्छी प्रतिक्रिया मिलेगी। 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !