एप के जरिए यूजर्स का डाटा चुरा रही है OnePlus

  • एप के जरिए यूजर्स का डाटा चुरा रही है OnePlus
You Are HereLatest News
Friday, November 17, 2017-11:04 AM

जालंधर : चीन की स्मार्टफोन निर्माता कम्पनी वनप्लस एक बार फिर विवादों के घेरे में आ चुकी है। यूजर्स का डाटा चोरी करने के आरोपों को लेकर दिन-ब-दिन कम्पनी फंसती जा रही है। वनप्लस पर अब आरोप लगा है कि कम्पनी एक एप के जरिए यूजर्स की अनुमति के बिना उनके पर्सनल डाटा को एक्सैस कर रही है। कम्पनी ने अपने स्मार्टफोन्स में इंजीनियर मोड नाम की एक एप को इंस्टाल रखा है जो बैकडोर से यूजर की सारी जानकारी कम्पनी के सर्वर तक पहुंचा रही है। 

 

फोन में हिडन रखा गया इंजीनियर मोड
वनप्लस ने अपने सभी मुख्य स्मार्टफोन्स में इंजीनियर मोड एप को इंस्टाल कर रखा है जो GPS और हार्डवेयर को स्कैन करने के काम आती है। आपको बता दें कि इंजीनियर मोड APK एप को अन्य कम्पनियां भी उपयोग करती हैं लेकिन वे पैकिंग से पहले इसे फोन से डिलीट या डिसेबल कर देती हैं। ऐसे में वनप्लस ने इस एप को बिना डिलीट किए यूजर्स तक अपने स्मार्टफोन्स पहुंचाए हैं जिससे यह पता चलता है कि कम्पनी के इरादे यूजर के डाटा को लेकर नेक नहीं हैं। रिपोर्ट के मुताबिक OnePlus 3, OnePlus 3T और OnePlus 5 में इंजीनियर मोड एप इंस्टाल की हुई है। 

 

क्वॉलकोम द्वारा बनाया गई यह एप
मोबाइल सिक्योरिटी रिसर्चर रॉबर्ट बैप्टिस्टे जिसे इलियोट एल्ड्रसन के नाम से भी जाना जाता है, ने बताया है कि इंजीनियर मोड एप को चिप निर्माता कम्पनी क्वॉलकोम द्वारा बनाया गया है जिसे वनप्लस द्वारा मोबाइल्स की टैस्टिंग करने के लिए मोडिफाई किया गया है। इस एप में सीरियस लूपहोल है जिसके द्वारा कम्पनी फोन पर नजर रखने के साथ हैकर्स को अटैक करने के लिए खुला निमंत्रण दे रही है।

 

रूट को एक्सैस कर रहा है यह मोड
एनगैजेट की रिपोर्ट के मुताबिक ‘‘फोन को अनलॉक किए बिना इंजीनियर मोड से रूट को एक्सैस किया जा सकता है जिससे अटैकर फोन को किसी भी तरह का नुक्सान पहुंचा सकता है। इस एप को हिडन रखा गया है यानी आप एप्स में इसे नहीं ढूंढ पाएंगे।’’ जानकारी के अनुसार वनप्लस इससे सैंसिटिव डाटा जैसे IMEI नंम्बर्स, मोबाइल नैटवर्क का नाम, MAC एड्रैस और अन्य जानकारी हासिल कर रही है। 

 

वनप्लस ने दी प्रतिक्रिया
कम्पनी के चीफ कर्ल पई ने कहा है कि हमारी टीम इसे देख रही है। आने वाले समय में एक सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिए इंजीनियर मोड को हटा दिया जाएगा। ऐसी रिपोर्टों से साफ पता चलता है कि वनप्लस कम्पनी यूजर्स के डाटा की सिक्योरिटी और प्राइवेसी को लेकर गंभीर नहीं है। 

 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !