वनप्लस ने कबूली अपनी गलती, कहा आगे से लिमिट में जमा करेगी डाटा

  • वनप्लस ने कबूली अपनी गलती, कहा आगे से लिमिट में जमा करेगी डाटा
You Are HereMobiles
Monday, October 16, 2017-5:35 PM

जालंधर : यूजर्स का डाटा जमा करने का आरोप लगने पर चीन की स्मार्टफोन निर्माता कम्पनी वनप्लस ने अपनी गलती को मान लिया है। हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक वनप्लस ने कहा है कि कम्पनी अब यूजर का पर्सनल डाटा जैसे टैलीफोन नम्बर, MAC अड्रैस और Wi-Fi इनफोर्मेशन को जमा नहीं करेगी। हमने यूजर की प्राइवेसी का गंभीरता से ध्यान रखते हुए यूजर का डाटा किसी भी 3र्ड पार्टी के साथ शेयर नहीं किया है। हम हमेशा अपने यूजर को बेहतर सर्विस देना चाहते हैं। आने वाले समय में कम्पनी लिमेट में ही डाटा को कलैक्ट करेगी। 

 

वनप्लस के को फाउंडर कर्ल पाई ने एक पोस्ट अपलोड कर डिटेल में बताया है कि अक्तूबर के आखिर तक ऑक्सीजन ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करने वाले वनप्लस स्मार्टफोन्स के सैटप विजार्ड में एक ऑप्शन दी जाएगी जिसमें यूजर सिलैक्ट कर पाएंगे कि वह यूजर के एक्सपीरिएंस प्रोग्राम में शामिल होना चाहते हैं या नहीं। इस सैटअप में क्लीयरली बताया जाएगा कि इसे असैप्ट करने पर यूजर की यूसेज को कम्पनी ऐनलाइज करेगी। इसे यूजर टर्मस और कन्डीशन एग्रीमेंट को असैप्ट कर ऑन कर सकते हैं। इसके बाद यूजर्स को ऐनलैटिक कलैक्शन के बारे में जानकारी भी दी जाएगी। 

 

उल्लेखनीय है कि पिछले हफ्ते इस चाइनीज़ कम्पनी पर यूजर्स का डाटा जमा करने का आरोप लगा था। इस बात का खुलासा एक सिक्योरिटी रिसर्चर क्रिस्टोफर मूर ने किया था। टैक वैबसाइट एनगैजेट की जानकारी के मुताबिक, वनप्लस ने 42 देशों तक अपने 6 स्मार्टफोन मॉडल्स को पहुंचा कर वहां के लोगों के डाटा को अपने डाटाबेस में जमा किया है। यूजर्स का डाटा जमा करने के लिए कम्पनी ने ओरिजिनल एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम को मोडिफाइड कर ऑक्सीजन ओएस के नाम से अपने स्मार्टफोन में दिया। जिससे लोगों के नीजी डाटा तक कम्पनी ने अपनी पकड़ को और भी मजबूत कर लिया। 

 

ऑक्सीजन ऑपरेटिंग सिस्टम के जरिए वनप्लस ने यूजर के स्मार्टफोन चलाने की जानकारी जैसे यूजर कौन सी एप को ओपन कर यूज कर रहा है, कौन से नैटवर्क से इंटरनैट चला रहा है और कब स्मार्टफोन को अनलॉक किया जा रहा है इसका पता लगाया है। इसके अलावा कम्पनी सीरियल नंबर से वनप्लस स्मार्टफोन्स में हो रही गतिविधियों को पर्सनली ट्रैक भी कर रही थी। 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !