शोधकर्ताओं ने विकसित की कभी ना टूटने वाली क्रैक प्रूफ टच स्क्रीन

  • शोधकर्ताओं ने विकसित की कभी ना टूटने वाली क्रैक प्रूफ टच स्क्रीन
You Are HereGadgets
Tuesday, October 31, 2017-1:04 PM

जालंधर : ज्यादातर स्मार्टफोन्स के हाथ से गिरने पर उनकी स्क्रीन पर क्रैक पड़ जाते हैं जिन्हें ठीक करवाने के लिए यूजर को अच्छी खासी मोटी रकम चुकानी पड़ती है। इसी बात पर ध्यान देते हुए इन्हें क्रैक प्रूफ बनाने के लक्ष्य को लेकर एक ऐसी टच स्क्रीन विकसित की गई है जो कभी टूटेगी नहीं। इंगलैंड की यूनिवर्सिटी ऑफ ससैक्स के शोधकर्ताओं द्वारा विकसित की गई यह फ्लैक्सीबल स्क्रीन मजबूत होने के साथ-साथ काफी सस्ती भी पड़ेगी।

 

बेहतर रिस्पांस देगी यह स्क्रीन
इस फ्लैक्सीबल क्रैक प्रूफ स्क्रीन को बनाने के लिए ग्रेफीन व सिल्वर का उपयोग किया गया है। इसमें ग्रेफीन को सिल्वर द्वारा बनाई गई नैनो वायर्स में कम्बाइन कर अलग तरह का मैटीरियल बनाया गया है। यूनिवर्सिटी की शोधकर्ताओं की टीम ने बताया है कि इस मैटीरियल से बनाई गई टच स्क्रीन मौजूदा तकनीक से ज्यादा मजबूत होने के साथ बेहतर रिस्पांस देगी। यानी यह मौजूदा तकनीक से काफी बेहतर काम करेगी। 

 

कम बिजली की खपत
मौजूदा स्मार्टफोन्स की स्क्रीन में इंडियन टिन ऑक्साइड की लेयर होती है जिसके ऊपर यूजर द्वारा टच करने पर यह काम करती है। यह स्क्रीन फोन की बैटरी का सबसे ज्यादा यूज करती है जिस वजह से यूजर को बैटरी बैकअप कम मिलता है। शोधकर्ताओं ने बताया है कि यह नई स्क्रीन कम पावर का उपयोग कर काम करेगी जिससे यूजर को बैटरी बैकअप भी ज्यादा मिलेगा। 

 

सस्ती पड़ेगी यह स्क्रीन
रिसर्च के दौरान यूनिवर्सिटी ऑफ ससैक्स की टीम ने पता लगाया कि ग्रेफीन में कम मात्रा में सिल्वर का उपयोग कर बेहतरीन फ्लैक्सीबल डिस्प्ले बनाई जा सकती है। यह स्क्रीन बैंड होने पर भी टूटेगी नहीं। इसके अलावा यह मौजूदा डिस्प्ले से काफी सस्ती भी पड़ेगी यानी इस डिस्प्ले के आने से कम कीमत में बेहतरीन स्मार्टफोन्स बाजार में उपलब्ध करवाए जा सकेंगे। उम्मीद की जा रही है कि यह तकनीक आने वाले समय में फ्लैक्सीबल डिवाइसिस को बनाने में काफी काम की साबित होगी।


Latest News