वीडियो कालिंग को पीछे छोड़ देगी नई TeleHuman 2 तकनीक

  • वीडियो कालिंग को पीछे छोड़ देगी नई TeleHuman 2 तकनीक
You Are HereGadgets
Monday, April 30, 2018-11:35 AM

जालंधर : वीडियो कालिंग को और बेहतर बनाने व नैक्स्ट लैवल पर ले जाने के लिए नई तकनीक विकसित की गई है जो सिर्फ व्यक्ति का चेहरा ही नहीं बल्कि पूरे के पूरे व्यक्ति को ही आपके सामने लाकर शो कर देगी। माना जा रहा है कि इस टैक्नोलॉजी से आपको शारीरिक हाव-भाव से बात को समझने में भी आसानी होगी। इस 3D टैली कॉन्फ्रैंसिंग सिस्टम को ओंटारियो में स्थित क्वीन यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स द्वारा तैयार किया गया है और उन्होंने ही इसे TeleHuman 2 सिस्टम नाम दिया है। रिसर्चर्स ने बताया है कि यह तकनीक कमरे के बीचों-बीच रखे सिलैंडर के जैसे दिखने वाले सिस्टम पर साऊंड के साथ ऊपर से लेकर नीचे तक व्यक्ति की रियल टाइम वीडियो दिखाएगी जिसे एक से ज्यादा व्यक्ति आसानी से देख पाएंगे। 

 

मीटिंग्स के लिए खास तौर पर विकसित की गई नई तकनीक
TeleHuman 2 सिस्टम को खास तौर पर दुनिया के अलग-अलग स्थानों से भी आपस में मीटिंग करने के लिए तैयार किया गया है। इसके जरिए आप अपने बॉस को प्रोजैक्शन पर आसानी से देख पाएंगे व उनकी बात को सुनते हुए आसानी से समझ सकेंगे। इसके अलावा नए  प्रोडक्ट को दिखाने व उससे जुड़े तथ्यों के बारे में भी बताने में इस दौरान मदद मिलेगी। 

PunjabKesari

 

एक से ज्यादा लोग अटैंड कर सकेंगे ऑनलाइन मीटिंग
इस तकनीक की सबसे बड़ी खासियत है कि इसके जरिए एक से ज्यादा लोगों को एक बार में ही अपने बॉस द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों की जानकारी मिलेगी व वह इसे हाव-भाव के साथ आसानी से समझ भी सकेंगे। 

 

ऐसे काम करेगी यह तकनीक
इसका उपयोग करने के लिए सबसे पहले वीडियो को सैंड करने वाले व्यक्ति की ओर से डैप्थ कैमरे लगाए जाएंगे जो व्यक्ति की तीनों डाइमैंशन्स मूवमैंट को डिटैक्ट करेंगे व सारा डाटा नैटवर्क के जरिए भेजेंगे। वहीं प्राप्तकर्ता की ओर से यह डाटा कमरे में रिंग की शेप में लगे इंटैलीजैंट प्रोजैक्टर्स द्वारा खास तैयार किए गए ह्यूमन साइज्ड सिलैंडर पोड पर शो होगा। यानी यह तकनीक आपको AR और VR हैडसैट्स तकनीक से भी आगे ले जाएगी। 

PunjabKesari

 

ऑनलाइन संगीत सिखा पाएंगे कलाकार
संगीत कलाकारों द्वारा अपने दूर बैठे शिष्यों को संगीत सिखाने के लिए भी इस तकनीक को उपयोग में लाया जा सकता है। आमतौर पर ज्यादा लोकप्रिय संगीतकार हर जगह जाकर म्यूजिक की ट्रेनिंग नहीं दे पाते हैं जिस वजह से अब यह तकनीक उन्हें संगीत सिखाने में भी काफी मदद करेगी। 

 

अपने विचारों को सामने रखने में मिलेगी मदद
क्वीन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ कम्प्यूटिंग के प्रोफैसर रोइल वर्टिगाल  ने कहा है कि वीडियो कालिंग के लिए लोग स्काइप जैसी एप्स का उपयोग करते हैं लेकिन ऐसी बात जिसे आप बोल कर नहीं बता सकते, उसके लिए यह तकनीक अब मददगार साबित होगी। 

PunjabKesari

 

नई TeleHuman 2 तकनीक के जरिए चेहरे के पूरे एक्सप्रैशन्स, बिल्कुल आमने-सामने आईकॉन्टैक्ट और किसी भी प्रोडक्ट को दिखाने व उसके बारे में जानकारी देने में काफी मदद मिलेगी। इसके निर्माताओं का कहना है कि इससे आप अपने विचार को और भी बेहतर तरीके से दूसरे के सामने रख पाएंगे जिससे देखने वाले को भी शारीरिक गतिविधि को देखते हुए बात समझने में मदद मिलेगी। फिलहाल इस बात को लेकर जानकारी सामने नहीं आई है कि यह तकनीक कितनी विश्वसनीय होगी व कितनी कीमत पर उपलब्ध की जाएगी। 
 


Latest News