iPhone X की धीमी सप्लाई से भारतीय बाजार में टूटेगा एप्पल का सपना

  • iPhone X की धीमी सप्लाई से भारतीय बाजार में टूटेगा एप्पल का सपना
You Are HereGadgets
Wednesday, November 1, 2017-2:41 PM

जालंधर : अमरीकी टैक्नोलॉजी कम्पनी एप्पल आखिरकार 3 नवम्बर को भारत में अपने लेटैस्ट आईफोन X को बिक्री के लिए उपलब्ध करने वाली है। आईफोन X के 64जीबी वेरिएंट को 89,000 रुपए कीमत में उपलब्ध किया जाएगा वहीं इसका 256 जीबी वेरिएंट 1.02 लाख रुपए में मिलेगा। कम्पनी को उम्मीद है कि इस एनिवर्सरी एडिशन आईफोन को भारत में लोगों की अच्छी प्रतिक्रिया मिलेगी। आईफोन के भारत में उपलब्ध होने से पहले हमने पिछले कुछ दिनों से सामने आ रही रिपोर्टस का विश्लेषण किया जिसमें चौकाने वाले रिजल्ट्स हाथ लगे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक एप्पल आईफोन X की मांग को भारत में पूरी करने में असमर्थ होगी। भारतीय लोग काफी समय से आईफोन X के उपलब्ध होने की प्रतीक्षा में हैं। ऐसे में अगर स्मार्टफोन उन्हें समय पर उपलब्ध नहीं होगा तो वह किसी भी प्रीमियम एंड्रॉयड स्मार्टफोन को खरीदने का मन बना सकते हैं जिससे कम्पनी को भारतीय स्मार्टफोन बाजार में घाटे का सामना करना पड़ सकता है।

 

डिमांड पूरी न होने के पीछे का कारण
अब तक सामने आई रिपोर्टस के मुताबिक आईफोन X के कम्पोनेंट्स कम्पनी तक काफी देरी से पहुंच रहे हैं। नए फेशियल आईडेटिफिकेशन सॉफ्टवेयर को इंस्टाल करने में काफी समय लग रहा है। इसके अलावा कम्पनी को अडवांस्ड डैप्थ सैंसिंग कैमरा के पार्ट्स की पूर्ती भी सही समय पर नहीं हो रही है। आपको बता दें कि इन पार्ट्स को कुछ ही मेनुफैक्चरर बनाते हैं जो कम्पनी की मांग को पूरा नहीं कर पा रहे हैं। 

 

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के मोबाइल डिवाइस और इकोसिस्टम के एसोसिएट डायरेक्टर तरुण पाठक ने बताया है कि सप्लाई में कमी आने से इसका असर आईफोन X की बिक्री पर पड़ेगा। अगर सप्लाई में और कमी देखी जाती है तो लोग आईफोन X को खरीदने की बजाए आईफोन 8 को खरीदना ही सही समझेंगे। अगर एप्पल भारत में इस फोन की डिमांड को पूरा नहीं करेगा तो ऐसे में उनके ग्राहकों में कमी आ सकती है। 


Latest News