कैलिफोर्निया में नए घरों पर लगाए जाएंगे सोलर पैनल्स

  • कैलिफोर्निया में नए घरों पर लगाए जाएंगे सोलर पैनल्स
You Are HereLatest News
Saturday, May 12, 2018-10:39 AM

- जेब से हटेगा भारी भरकम बिजली के बिल का बोझ

जालंधर : कैलिफोर्निया एनर्जी कमीशन ने नए एनर्जी ऐफिशिएंसी स्टैण्डर्ड को पास किया है जिसके तहत 2020 से नए घरों पर सोलर पैनल्स लगाए जाएंगे। इन पैनल्स को लगाने के लिए यकीनन पहले खर्च तो ज्यादा करना होगा लेकिन यह भारी भरकम बिजली के बिल के बोझ को कम करने में मदद करेंगे। 2019 बिल्डिंग एनर्जी एफिशिएंसी स्टैण्डर्ड के तहत घरों को इस तरीके से तैयार किया जाएगा जिसमें गर्म हवा अंदर से बाहर नहीं जाएगी वहीं बाहर की गर्मी को भी घर के अंदर आने से रोका जाएगा। ऐसा करने पर गर्मियों के मौसम में धूप की तपिश से बचा जा सकेगा वहीं सर्दियों में हीटर से गर्म किए गए कमरे जल्द ठंडे नहीं होंगे। इसके अलावा नए डिजाइन को बेहतर वैंटिलेशन सिस्टम से डिजाइन किया जाएगा जो एयर पोल्यूशन को भी अंदर आने से रोकेगा। जानकारी के मुताबिक यह नया स्टैन्डर्ड 1 जनवरी 2020 से लागू होगा। 

 

30 वर्षों में 12 लाख 77 हजार की होगी बचत

कैलिफोर्निया एनर्जी कमीशन के मुताबिक 2019 स्टैण्डर्ड के मानकों का पालन करने पर घर बनाने में 9,500 अमरीकी डॉलर के खर्च में इजाफा होगा यानी 2020 से घर बनाने के लिए 6 लाख 38 हजार रुपए ज्यादा खर्च करने पड़ेंगे, लेकिन ऐसा करने पर बिजली के खर्चे व मेंटेनेंस के खर्च में कमी आएगी। उदाहरण देते हुए कमिशन ने बताया है कि अगर इन मानकों का पालन कर घर को बनाया जाता है तो मालिक के अगले 30 वर्षों में 19,000 डॉलर (लगभग 12 लाख 77 हजार रुपए) की बचत होगी।

 

घरों को ठंडा व गर्म करने में 40 डॉलर अधिक खर्च कर रहे लोग

रिपोर्ट के मुताबिक घरों को ठंडा व गर्म करने के लिए लोग 40 डॉलर प्रति माह (लगभग 2,688 रुपए) अधिक खर्च कर रहे हैं। लेकिन इन नए मानकों पर आधारित घरों से अनुमानित 80 प्रतिशत तक घर को गर्म करने, ठंडा करने व लाइट के बिल की बचत होगी। उन्होंने बताया है कि 2016 की बजाए 2019 स्टैंडर्ड का पालन करने पर एक वर्ष में 53 प्रतिशत तक बिजली की बचत की जा सकेगी व तीन वर्षों में प्रदूषण के स्तर पर भी नियंत्रण पाया जा सकेगा।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन