एप्स के जरिए रखी जा रही आपके बच्चों पर नजर

  • एप्स के जरिए रखी जा रही आपके बच्चों पर नजर
You Are HereLatest News
Monday, April 16, 2018-5:01 PM

3,300 एंड्रॉयड एप्स से ट्रैक हो रही बच्चों की एक्टिविटीज़

जालंधर : आपके बच्चों द्वारा की जा रही ऑनलाइन एक्टिविटीज़ को हज़ारों एप्स ट्रैक कर रही हैं व इससे जुड़े डाटा पर अपनी पकड़ बनाए हुए हैं। रिसर्चर्स ने ऑटोमेटिड टैस्टिंग प्रोसैस के जरिए पता लगाया है कि गूगल प्ले स्टोर पर 3,337 फैमिली व चाइल्ड ओरिएंटेड एप्स मौजूद हैं जो बच्चों से जुड़ा डाटा इकट्ठा कर रही हैं। जिससे US' COPPA नियम का उल्लंघन हो रहा है। आपको बता दें कि इस नियम में 13 वर्ष से छोटे बच्चों का डाटा इकट्ठा करने पर मनाही है, लेकिन अब ये एप्स अमरीकी कानून का उल्लंघन कर रही हैं।

 

स्टडी में शामिल की गई 5,855 एप्स
एनगैजेट की रिपोर्ट के मुताबिक रिसर्चर्स ने इस स्टडी में कुल मिला कर 5,855 एप्स को शामिल किया है जिनमें से 281 एप्स यूजर की परमिशन के बिना उनके कानटैक्ट व लोकेशन डाटा को एक्सैस कर रही हैं। वहीं 1,100 एप्स पहचान से जुड़ी जानकारी को थर्ड पार्टीज के साथ शेयर कर रही हैं। इसके अलावा 2,281 एप्स गूगल की टर्म और सर्विसिजी पर खरी नहीं उतरी हैं व दूसरी तरफ लगभग 1280 फेसबुक एप्स हैं जो 13 वर्ष से छोटे बच्चों पर पाबंदी लगाने वाले कोड्स सही तरीके से यूज नहीं कर रही हैं। 

 

नियम का उल्लंघन
बच्चों के डाटा को इकट्ठा करने व नियम के उल्लंघन के बाद रिसर्चर्स ने कहा है कि फिलहाल यह साफ नहीं है कि सिर्फ इसी प्लैटफोर्म पर ही डाटा कलैक्शन से जुड़ी यह समस्या सामने आई है या अन्य iOS जैसे प्लैटफोर्मस भी इससे ग्रस्त हैं। फिलहाल एनगैजेट द्वारा इस समस्या को लेकर गूगल तक पहुंच बनाई जा रही है। 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन