Humvee ने ठोका Call Of Duty पर मुकदमा, बिना अनुमति गेम में मिलिट्री उपयोग करने का आरोप

  • Humvee ने ठोका Call Of Duty पर मुकदमा, बिना अनुमति गेम में मिलिट्री उपयोग करने का आरोप
You Are HereLatest News
Sunday, November 12, 2017-11:03 AM

जालंधर : हुम्वी मिल्ट्री ट्रक (Humvee) की निर्माता कम्पनी ऐ.एम.जनरल ने कॉल ऑफ ड्यूटी सीरीज के पब्लिशर ब्लिजर्ड इंक पर बिना अनुमती गेम में मिल्ट्री ट्रक का उपयोग करने को लेकर मुकदमा दायर किया है। यह शिकायत मैनहट्टन में अमरीकी जिला न्यायालय में मंगलवार की रात को दायर की गई है। शिकायत में ऐ.एम.जनरल ने कहा है कि कॉल ऑफ ड्यूटी सीरीज के पब्लिशर ने अपनी गेम्स, खिलौने और किताबों में हुम्वी ट्रेडमार्क्स का उपयोग कर अरबों डॉलर (billions of dollars) कमाएं हैं। AM जनरल का कहना है कि इस गेम की सफलता में इस ट्रक ने बड़ी भूमिका निभाई है। करीब एक वर्ष तक वीडियो गेम पब्लिशर तक पहुंच ना बनने के बाद अब कम्पनी ने मुकदमे के जरिए इस गेम में ट्रक की एक्टीवेशन को लेकर कम्पन्सेटरी, पुनिटिव (punitive) और ट्रिपल डैमेज की मांग की है। 

 

अमरीकी मिलिट्री उपयोग करती है यह ट्रक
आपको बता दें कि हुम्वी 4 व्हील ड्राइव पर काम करने वाला हाइ मोबाइलिटी मल्टीपर्पस व्हील्ड मिल्ट्री ट्रक है जिसे इराक और अफगानिस्तान में युद्ध के दौरान तैनात किया गया था। कम्पनी अब तक 278,000 हुम्वीज बना चुकी है जिसे अमरीकी मिलिट्री सहित अन्य 50 देश उपयोग कर रहे हैं। इसी ट्रक को कॉल ऑफ ड्यूटी गेम में वर्चुअल बैटलफील्ड के दौरान दिखाया गया है। 

 

हुम्वी की वजह से ब्लिजर्ड इंक ने कमाए 15 बिलीयन डॉलर
कॉल ऑफ ड्यूटी गेम को वर्ष 2003 में शुरू किया गया था और अब 2016 में इसने बिक्री के सारे रिकार्ड तोड़ दिए हैं। इस गेम की 250 मिलीयन कॉपीयां बेची गई हैं और इससे कम्पनी ने 15 बिलीयन डॉलर से ज्यादा की कमाई की है। काल ऑफ ड्यूटी पिछले वर्ष दुनिया की सबसे बड़ी वीडियो गेम कन्सोल फ्रंचाइज़ी बन गई थी और उत्तरी अमरीका में लगातार 8 वर्षों से सबसे उपर रही है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !