साइकिल को चोरी होने से बचाएगा दुनिया का पहला फुली ऑटोमैटिक लॉक (देखें वीडियो)

You Are HereElectronics
Wednesday, October 11, 2017-10:43 AM

जालंधर : दुनिया के कई हिस्सों में लोग साइकिल चलाना काफी पसंद करते हैं ऐसे में कहीं पार्क करके जाने पर इसके चोरी होने का डर बना रहता है। इसी बात पर ध्यान देते हुए दुनिया का पहला फुली ऑटोमैटिक स्मार्ट बाइक लॉक बनाया गया है जो साइकिल को ऑटोमैटिकली लॉक व अनलॉक करने में काम का साबित होगा। यह स्मार्ट लॉक ब्लूटुथ के जरिए आपके स्मार्टफोन के साथ कनैक्ट रहेगा और जैसे ही यूजर साइकिल से थोड़ा दूर चला जाएगा तो यह इसे लॉक कर देगा, वहीं पास आने पर लॉक ऑटोमैटिकली ओपन हो जाएगा। कैलिफोर्निया की स्टार्टअप कम्पनी द्वारा बनाए गए इस बिसीकू नामक स्मार्ट लॉक को एयरोस्पेस ग्रेड एल्यूमीनियम अलॉय मैटल डिजाइन से बनाया गया है जिससे यह हल्का होने के साथ-साथ काफी मजबूत भी है और इसे काटना नामुमकिन है।  

 

वॉटरप्रूफ है यह लॉक
बिसीकू स्मार्ट लॉक को वाटर रजिस्टैंस बनाया गया है यानी इसका उपयोग बारिश के दौरान भी किया जा सकता है। इसमें LED लाइट्स लगी हैं जो साइकिल को पार्क करने के बाद पार्किंग में इसे ट्रैक करने में मदद करेंगी। इसके अलावा साइकिल चलाते समय भी ये जगेंगी जिससे दूसरे वाहन चालकों को रात के समय सड़क पर साइकिल की मौजूदगी का पता लगेगा। 

PunjabKesari

 

साइकिल के हिलने पर बजेगा अलार्म
इस 350 ग्राम वजनी स्मार्ट लॉक को अडवांस सिक्योरिटी तकनीक से बनाया गया है यानी इसमें अलार्म लगा है जो साइकिल को हाथ लगाने पर 100db पर लाऊड साऊंड देता है। इसके अलावा यह लॉक स्मार्टफोन पर पुश नोटिफिकेशन्स भी भेजता है जिससे समय रहते साइकिल को चोरी होने से बचाया जा सकता है। 

PunjabKesari

 

स्मार्ट लॉक में लगे हैं 3 मोशन सैंसर्स
इस स्मार्ट बाइक लॉक में 3 मोशन सैंसर्स लगे हैं जो इसे चलाते समय स्पीड का पता लगाने, एवरेज स्पीड, डिस्टैंस और कितनी देर से साइकिल चल रहा है इसकी भी जानकारी एप पर देते हैं। इन फीचर्स का उपयोग करने के लिए यूजर को बस अपने स्मार्टफोन को साइकिल की हैंडलबार पर लगाना होगा जिसके बाद स्मार्टफोन पर डिटेल्स शो होने लगेंगी। 

 

2 घंटे चार्ज कर 6 महीने तक चलेगी बैटरी 
इस स्मार्ट लॉक में दी गई लिथियम आयन बैटरी को माइक्रो USB केबल से एक बार में दो घंटों तक चार्ज कर 6 महीनों तक उपयोग में लाया जा सकता है। (आपको बता दें कि यह माणक दिन में 6 बार लॉक और अनलॉक करने पर आधारित है) बैटरी के 20 प्रतिशत से कम होने पर स्मार्ट लॉक पुश नोटिफिकेशन्स से स्मार्टफोन पर अलर्ट भी करेगा। फिलहाल इसकी कीमत को लेकर इसके निर्माताओं ने किसी भी तरह की कोई जानकारी नहीं दी है। माना जा रहा है कि आने वाले समय में यह तकनीक किसी भी साइकिल को स्मार्ट बाइक में बदलने में काफी काम आएगी। 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !