दिल्ली में प्रदूषण के स्तर की जानकारी देंगी ये एप्स

  • दिल्ली में प्रदूषण के स्तर की जानकारी देंगी ये एप्स
You Are HereGadgets
Friday, November 10, 2017-6:13 PM

जालंधर : कोहरे व प्रदूषण के कहर ने दिल्ली वासियों को सांस लेना मुश्किल कर दिया है। राजधानी में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता ही जा रही है जिससे लोगों को खुली हवा में सांस लेने में काफी दिक्कत हो रही है। दिल्ली सरकार द्वारा हवा को जहरीली मानने के बाद डॉक्टरों ने लोगों को घरों से बाहर ना निकलने की सलाह दी है। इसी बात पर ध्यान देते हुए आज हम आपको कुछ ऐसी एप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो दिल्ली वासियों को प्रदूषण के स्तर की जानकारी देने में मदद करेंगी। इन एप्स की मदद से प्रदूषण के स्तर के बेहतर होने पर दिल्ली वासी घर से बाहर निकल कर अपने जरूरी कामों को पूरा कर सकेंगे। 

 

सफर एयर (SAFAR-Air)
मिनिस्ट्री ऑफ अर्थ एंड साइंस द्वारा विकसित की गई यह पहली एप्प है जो मौजूदा व अगले दिन की एयर क्वालिटी की जानकारी मुहैया कराती है। इस एप्प में दिल्ली, पुणे, मुंबई और अहमदाबाद में मौजूदा समय में एयर क्वालिटी के लैव्ल्स का पता लगाया जा सकता है। इसके अलावा यह एप्प कलर कोडिड सिस्टम से हैल्थ से जुड़ी एडवाइजरी भी देती है। यह एप्प उन लोगों के लिए काफी काम की साबित होगी जो घर से बाहर जाने का प्लैन बनाते हैं। इस एप्प को एंड्रॉयड व आईओएस डिवाइसिस पर उपयोग में लाने के लिए उपलब्ध करवा दिया गया है। 

PunjabKesari

 

स्वच्छ दिल्ली (Swachh Delhi)
दिल्ली सरकार द्वारा विकसित की गई यह एप्प दिल्ली वासियों को ज्यादा प्रदूषण वाले इलाके की तस्वीरें अपलोड करने की अनुमती देती है। यह तस्वीरें रिकार्ड में रखी जाती हैं और हालत ज्यादा खराब लगने पर इन पर एक्शन लिया जाता है। इस एप्प में माई कम्पलेंट्स का कॉलम भी बना है जिसमें आप अपने द्वारा की जा रही कम्प्लेंट्स की समरी को देख सकते हैं। यह एप्प भी आईओएस और एड्रॉयड डिवाइसिस के लिए उपलब्ध है। 

PunjabKesari

 

प्लूम एयर रिपोर्ट (Plume Air Report)
इस एप्प की मदद से आप प्रदूषण के लैव्ल को रियल टाइम चैक कर सकते हैं। इस एप्प में कुल मिलाकर 200 शहरों को शामिल किया गया है जिसमें दिल्ली भी मौजूद है। पलूशन लैवल से अप टू डेट रहने के लिए इस एप्प को काफी खास माना जा रहा है। इसे आप एंड्रॉयड व आईओएस डिवाइसिस पर डाउनलोड कर आसानी से उपयोग में ला सकते हैं।

PunjabKesari


Latest News