साइकिल चलाते समय सड़क दुर्घटना से बचाएगी यह हैलमेट

  • साइकिल चलाते समय सड़क दुर्घटना से बचाएगी यह हैलमेट
You Are Heretechnology
Saturday, October 21, 2017-11:35 AM

जालंधर : रात को साइकिल चलाते समय सड़क दुर्घटना होने की संभावनाएं काफी बढ़ जाती है। क्योंकि रात के समय वाहनों की तेज़ लाइट्स में साइकिल दिखाई नहीं देता जिस वजह से बस या ट्रक साइड से आने वाले साइकिल से टकरा जाते हैं। इसी बात पर ध्यान देते हुए रात के समय होने वाली सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए इंगलैंड के एक शहर कोवैन्ट्री की टैक्नोलॉजी कम्पनी बीकन ने एक ऐसी हैलमेट विकसित की है जो साइकिल के तीनों ओर लेज़र से मार्क बना देगी जिससे बड़े वाहनों के चालकों को साइड से निकलने वाले वाहन का पता चल जाएगा और वह वाहन को मोड़ने की बजाए रोक देगा जिससे दुर्घटना होने से बचा जा सकेगा। इस बीकन हैलमेट के निर्माताओं ने बताया है कि इससे सड़क दुर्घटनाओं में काफी कमी आएगी। 

 

हैलमेट में लगे हैं लेजर प्रोजैक्टर
बीकन हैलमेंट के फ्रंट में 100 लूमिन का प्रोजैक्टर लगा है जो साइकिल के सामने 5 से 12 मीटर (लगभग 16 से 39 फीट) तक साइकिल का मार्क सड़क पर दिखाता है। जिससे वाहन चालक को साथ में आ रहे व गली से निकलने वाले साइकिल का पहले से ही पता लग जाता है। इसके बाएं-दांए दोनों साइडों पर लेज़र प्रोजैक्टर लगाए गए हैं। जो कुछ दूरी तक ग्रीन लाइट की एक पट्टी बनाते हैं जिससे पीछे से आने वाले वाहन को साइकिल से दूर होकर निकलने का संकेत मिलता है। अगर फिर भी वहन चालक नहीं समझेगा और साइकिल से पास से होकर गुज़रेगा तो यह लाइट कार के अंदर पड़ेगी जिससे वह सतर्क होकर साइकिल से अपने-आप थोड़ी दूरी बना लेगा। 

PunjabKesari

 

रियर में जगेगी ब्रेक लाइट
इस हैलमेट में ऑनबोर्ड एक्सैलरोमीटर दिया गया है जो साइकिल के स्लो होने या रुकने पर जगेगी जिससे पीछे से आने वाले वाहन को साइकिल के स्लो होने का पता चलेगा। बीकन हैलमेंट के दोनों साइड़ों पर बड़े साइज़ के बटन दिए गए हैं जिन्हें टच कर आप मोड़ काटते समय इंडीकेटर्स को ऑन कर सकते हैं। 

PunjabKesari

 

हैलमेट में सुन सकते हैं गाने
इस हैलमेट को स्मार्टफोन के साथ कनैक्ट कर यूजर इसमें लगे स्पीकर्स से गाने भी सुन सकते हैं। इसकी निर्माता कम्पनी ने एक खास थर्ड पार्टी एप बनाई है जो इसे स्मार्टफोन के साथ कनैक्ट कर देगी और जीपीएस के माध्याम से रास्ते को ट्रोक कर सारी इनफार्मेशन को स्पीकर के जरिए यूजर तक पहुंचाएगी। इस हैलमेट में बड़ी बैटरी लगाई गई है जिसे एक बार चार्ज कर 3 से 5 घंटों तक उपयोग में लाया जा सकता है। उम्मीद की जा रही है कि इसे 237 डॉलर (लगभग 15 हज़ार 400 रुपए) में बिक्री के लिए उपलब्ध किया जाएगा।
 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !