आपातकालीन स्थिति में लोगों की जान बचाएगा यह हाइब्रिड मल्टीरोटर

  • आपातकालीन स्थिति में लोगों की जान बचाएगा यह हाइब्रिड मल्टीरोटर
You Are HereGadgets
Friday, November 24, 2017-6:17 PM

जालंधर : आपातकालीन स्थिति में किसी जगह पर खाने-पीने का सामान पहुंचाने के लिए हैलीकॉप्टर्स का उपयोग किया जाता है लेकिन काफी महंगे होने की वजह से हर जगह इनकी उपलब्धता नहीं है। इसी बात पर ध्यान देते हुए एक ऐसा हाइब्रिड मल्टीरोटर बनाया गया है जो किसी भी जगह पर आपातकालीन समय में लोगों की जान बचाने व मदद के लिए पहुंचाया जा सकेगा। इसकी खासियत है कि यह 181 किलोग्राम तक के वजन को उठा कर 8 घंटों तक हवा में उड़ सकता है यानी रैस्क्यू ऑप्रेशन के दौरान इसे काम में लाया जा सकेगा। SKYF नामक इस मल्टीरोटर को रूस के एक शहर कजान की टैक्नोलॉजी कम्पनी ARDN द्वारा बनाया गया है। इसमें पैट्रोल से चलने वाला इंजन लगा है जो जमीन से इसे ऊपर उठाने का काम करता है, वहीं इसके साइडों में लगे एक्सल ट्विन प्रोपैलर्स इसे आगे की ओर उड़ाने व स्थिरता प्रदान करने में मदद करते हैं। 

 

डिलीवरी करने में भी मदद करेगा यह मल्टीरोटर
इस मल्टीरोटर को लेकर माना जा रहा है कि यह ज्यादा वजनी इलैक्ट्रॉनिक सामान की डिलीवरी करने में मदद करेगा। इसके अलावा ऊंची इमारत में आग लगने पर भी यह वहां तक पानी की पाइप को पहुंचाने में काफी काम आएगा। 

PunjabKesari

 

350 किलोमीटर की तय कर सकता है दूरी
यह जम्बो ड्रोन एक बार में ही 350 किलोमीटर तक का रास्ता तय कर सकता है। इसे फोल्ड कर सिर्फ 20 फुट तक कार्गो कन्टेनर में रखा जा सकता है यानी इसे कहीं पर भी रखने में किसी भी तरह की समस्या नहीं होगी। इसके अलावा इसे दोबारा से उड़ाने के लिए तैयार करने में भी सिर्फ 10 मिनट ही लगेंगे यानी यह काफी सुविधाजनक तरीके से काम करेगा।  

PunjabKesari

 

10,000 फीट तक उडने की क्षमता
यह हाइब्रिड मल्टीरोटर भारी सामान को उठाते समय एक साथ सभी फैन्स को पावर देगा जिससे जमीन से ऊपर लिफ्ट करने में काफी मदद मिलेगी। इसे ऑटोनोमस फ्लाइट कंट्रोलर की मदद से 10,000 फीट की ऊंचाई तक उड़ाया जा सकता है। कम्पनी ने दावा किया है कि इस हाइब्रिड मल्टीरोटर को एक घंटा चलाने का खर्च 150 डॉलर (लगभग 9726 रुपए) आएगा जिसे एक हैलीकॉप्टर को चलाने के मुकाबले काफी कम माना जा रहा है। 


Latest News