किसानों को फसल की निगरानी करने में मदद करेगा पहला मल्टीकोप्टर

  • किसानों को फसल की निगरानी करने में मदद करेगा पहला मल्टीकोप्टर
You Are HereLatest News
Sunday, January 07, 2018-10:49 AM

जालंधर : किसी भी जगह की निगरानी व जांच के लिए ज्यादातर ड्रोन्स का ही उपयोग होता है लेकिन ये एक चार्ज में सिर्फ 25 से 30 मिनट की उड़ान ही भर पाते हैं जिस वजह से लम्बे समय तक इनका उपयोग नहीं किया जा सकता। इस तकनीक को और बेहतर बनाते हुए किसानों के लिए पहला HYBRIX.20 नामक मल्टीकोप्टर बनाया गया है जो फसल के स्वास्थ्य पर नजर रखने के लिए काफी काम का साबित होगा। इससे रिकार्ड हो रही रीयल टाइम वीडियो यूजर के कन्ट्रोलर पर दिखेगी जिससे खेतों की जांच करने में मदद मिलेगी। माना जा रहा है कि इसके एक घंटे तक उपयोग करने पर लेबर को दिए जाने वाले पैसों की भी बचत होगी। 

 

मल्टीकोप्टर ने भरी 4 घंटे 40 मिनट की उड़ान
इस हाईब्रिड फ्यूल मल्टीकोप्टर ने ईंधन व बैटरी की मदद से एक बार में ही 4 घंटे 40 मिनट तक उड़ान भरकर एक नया रिकार्ड बना दिया है। इस HYBRIX.20 नामक हाईब्रिड फ्यूल मल्टीकोप्टर को स्पेन की एयरोस्पेस कम्पनी क्वाटेरिनम द्वारा विकसित किया गया है। इससे यह पता चलता है कि ईंधन व बिजली का प्रयोग कर किसी भी चीज की रेंज यानी कार्यक्षमता को बढ़ाया जा सकता है। 

 

इन कार्यों को कर सकता है यह हाईब्रिड फ्यूल मल्टीकोप्टर 
इस हाईब्रिड फ्यूल मल्टीकोप्टर को ईंधन व इलैक्ट्रिक पावर से चलाया जाता है। इसे खास तौर पर सर्विलांस, मैपिंग, क्रॉप मॉनीटरिंग और इंस्पैक्शन हेतु उपयोग में लाने के लिए बनाया गया है। 

 

कम्पनी ने रिलीज की वीडियो
इस मल्टीकोप्टर फ्लाइट को लेकर कम्पनी ने एक वीडियो भी रिलीज की है जिसमें HYBRIX.20 मल्टीकोप्टर को घड़ी के साथ 4 घंटे 40 मिनट तक उड़ते दिखाया गया है। फिलहाल अब तक गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी 2 घंटे 6 मिनट और 7 सैकेंड तक उड़ने वाले क्वाडकॉप्टर के नाम पर वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है। लेकिन अब इस मल्टीकोप्टर ने लम्बी उड़ान भर कर एक नया रिकार्ड बना दिया है। फिलहाल इसकी उपलब्धता और कीमत को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है। 

HYBRIX.20 के फीचर्स

वजन 20 किलोग्राम
पेलोड +2.5 किलोग्राम
फुल लोड के साथ 2 घंटे की समय अवधि
नार्मल स्पीड 50 कि.मी.प्रति.घंटा
मैक्सिमम स्पीड 80 कि.मी. प्रति घंटा
साइका (मोटर-टू-मोटर) 1249 MM
ऑप्रेशनल टैम्परेचर -10ºC से 45ºC
कम्बस्टन इंजन 2 स्ट्रोक (पैट्रोल)
बैटरीज LIPO 12S

 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन