बच्चे के रोने पर आपको अलर्ट करेगी स्मार्टफोन एप

  • बच्चे के रोने पर आपको अलर्ट करेगी स्मार्टफोन एप
You Are HereGadgets
Sunday, May 27, 2018-11:31 AM

- बहरे व्यक्तियों को मिलेगी भूख व दर्द की जानकारी

जालंधर : बच्चे के रोते समय सभी माताओं को यह चिन्ता हमेशा सताती है कि कहीं उसे कहीं पर दर्द तो नहीं हो रहा व वह भूखा तो नहीं है। इसी लिए अब एक ऐसी स्मार्टफोन एप बनाई गई है जो रोने की आवाज़ से ही यह पता लगा लेगी कि बच्चे को क्या परेशानी है तथा वह भूखा तो नहीं है। इस Chatterbaby नामक एप को हैल्थ केयर और रिसर्च संस्था UCLA द्वारा तैयार किया गया है और इसे खास तौर पर बहरे माता-पिता द्वारा बच्चे के रोने का पता लगाने के लिए बनाया गया है। इसमें रिमोट नॉयस मॉनिटर फीचर दिया गया है जो एप पर संकेत देता है कि बच्चा आवाज़ कर रहा है। 

 

UCLA रिसर्च की लीडर एरियाना एंडरसन ने बताया है कि इस एप के जरिए एक माता को उसका बच्चा क्यों रो रहा है इसका पता चल जाएगा। इसमें स्टैटिस्टिक्स यानी आंकड़े दिखाए जाएंगे जिसके जरिए पता चलेगा कि बच्चे को दर्द हो रहा है या उसे भूख लगी है। एप को एडवांस एल्गोरिदम से बनाया गया है जिससे यह सटीक जानकारी देती है। 

PunjabKesari

 

सफल रही टैस्टिंग

इस एप को 2,000 बच्चों के रोने की आवाज़ पर टैस्ट किया गया है जिस दौरान 90 प्रतिशत तक सही रिजल्ट्स प्राप्त हुए हैं। एंडरसन ने कहा है कि एप में इंस्टाल्ड प्रोग्राम बच्चे के रोने पर कई अलग-अलग टाइप की फ्रीक्वैंसी की जांच करता है जिससे सटीक रिजल्ट्स मिलते हैं।  

 

तो ऐसे काम करती है यह एप

एरियाना एंडरसन ने उदाहरण देते हुए बताया है कि अगर बच्चा रोते हुए बीच-बीच में चुप भी हो रहा है तो उसे किसी वस्तु की आवश्यकता है। वहीं अगर बच्चा दर्द में रो रहा है तो उसके रोने की आवाज़ ऊंची होगी। यह एप भी इन आवाज़ों के आधार पर ही रिजल्ट्स दिखाती है। 

PunjabKesari

 

एप को और बेहतर बनाएगी रिकार्डिंग ऑप्शन

एंडरसन ने कहा है कि इसके अलावा इस एप में बच्चों के रोने की आवाज़ रिकार्ड भी होती है जिसे UCLA के सर्वर पर भेजा जाता है जिससे एप की सटीकता को और बेहतर बनाने में मदद मिलती है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही इस एप को गूगल प्ले स्टोर और एप्पल एप स्टोर पर उपलब्ध किया जाएगा। 


Latest News