दुनिया का पहला 400 MP मल्टी-शॉट कैमरा

  • दुनिया का पहला 400 MP मल्टी-शॉट कैमरा
You Are HereLatest News
Saturday, January 20, 2018-3:32 PM

जालंधर : बड़ी व लार्ज साइज तस्वीरों को कैप्चर करने के लिए एक ऐसा कैमरा बनाया गया है जो 400 मैगापिक्सल रैसोलुशन साइज की तस्वीरों को कैप्चर कर सकता है। इसे दुनिया का पहला 400 MP मल्टी-शॉट कैमरा माना जा रहा है। इसे स्वीडन की कैमरा निर्माता कम्पनी हैसलब्लाड द्वारा बनाया गया है। कम्पनी ने जानकारी देते हुए बताया है कि इस मॉडल नम्बर H6D-400C MS कैमरे में 100 मेगापिक्सल का CMOS सैंसर लगा है जो 6-शॉट इमेज कैप्चर मोड के साथ 400 मैगापिक्सल साइज की तस्वीरों को कैप्चर करता है। वहीं सिंगल शॉट मोड से इससे 100 मेगापिक्सल की तस्वीरें कैप्चर की जा सकती हैं। उम्मीद की जा रही है कि मार्च महीनें तक इसे 47,995 डॉलर (लगभग 30 लाख रुपए) में उपलब्ध किया जाएगा। 

 

इस तरह काम करता है यह कैमरा
इस कैमरे में लगा खास सैंसर एक साथ 6 तस्वीरों को कैप्चर करता है। इनमें से पहली 4 तसवीरों से लोकेशन को कैप्चर किया जाता है वहीं 2 तस्वीरों में ऑबजैक्ट कैपचर होता है। इसमें लगा कैमरा सिस्टम इन 6 तस्वीरों को मर्ज कर 23,200 x 17,400 रेसोलुशन की 16-बिट TIFF इमेज को बनाता है। जिसमें यूजर उस लोकेशन की हर एक डिटेल को आसानी से क्लीयरली देख सकते हैं।

 

एक तस्वीर का फाइल साइज 2.4 GB
इस कैमरे से खींची गई हर एक तस्वीर का फाइल साइज कम से कम 2.4 GB होगा यानी इसका उपयोग करने के लिए ज्यादा मैमरी की फ्लैश स्टोरेज की जरूरत पडेगी। जानकारी के मुताबिक इस कैमरे में ऐसे कई फीचर्स दिए गए हैं जो प्रोफैशनल पोटोग्राफर्स के लिए काफी काम के साबित होंगे। 

PunjabKesari

 

कैमरे में मिलेगा True Focus II फीचर
इसकी निर्माता कम्पनी ने जानकारी देते हुए बताया है कि इसमें एक ट्रयू फोकस II फीचर दिया गया है जिसे एक्टीवेट करने पर यह कैमरा ऑबजैक्ट पर फोकस कर बेहतरीन तस्वीर को कैप्चर करने में मदद करेगा। इसके अलावा यह 64 से 12.800 की ISO रेंज को स्पोर्ट करता है यानी इसे लो लाइट व ज्यादा रोशनी पर बेहतर तस्वीरें क्लिक की जा सकती हैं। 

PunjabKesari

 

LIVE वीडियो कैप्चर करने में करेगा मदद
इस 400C MS कैमरे में USB-C पोर्ट दिया गया है जिसकी मदद से आप इसे कम्पयूटर के साथ कनैक्ट कर 30 फ्रेम प्रति सैंकिड की स्पीड से लाइव वीडियो को भी कैप्चर कर सकते हैं। मैमरी की जरूरत को पूरा करने के लिए इसमें एक CFast 2.0 कार्ड स्लॉट व एक SD कार्ड स्लॉट दिया गया है। 3 इंच की डिस्प्ले के साथ इसमें कनैक्टिविटी के लिए Wi-Fi भी दिया गया है जो फोकस मोबाइल एप (Phocus Mobile app) से इसे आईपैड और आईफोन के साथ कनैक्ट करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें मिनी-HDMI व इनपुट और आउटपुट पोर्ट्स दिए गए हैं।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन