खाना बनाने में मदद करेगा दुनिया का पहला इलैक्ट्रिक कैमिंपिंग स्टोव

  • खाना बनाने में मदद करेगा दुनिया का पहला इलैक्ट्रिक कैमिंपिंग स्टोव
You Are HereLatest News
Sunday, December 17, 2017-5:56 PM

जालंधर : घर से बाहर होने पर खाना बनाने के लिए ज्यादातर लोग पोर्टेबल गैस स्टोव्स का उपयोग करते हैं। इनसे खाना तो बन जाता है लेकिन तेज हवा के चलने पर इनके बंद होने व टैंट आदि को आग लगने से काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसी बात पर ध्यान देते हुए दुनिया का पहला इलैक्ट्रिक कैमिंपिंग स्टोव बनाया गया है जो किसी भी जगह बिना बिजली की जरूरत के बैटरी से ही पावर लेकर काम करेगा और जरूरत पडने पर आपके लिए खाना बना देगा। मोर्फकुकर नामक इस इलैक्ट्रिक स्टोव को न्यूजीलैंड की राजधानी वेलिंगटन की स्टार्टअप कम्पनी ने विकसित किया है। मोर्फकुकर को स्मार्ट डिजाइन से बनाया गया है यानी इसे अलग-अलग तरह के 6 खाना पकाने के उपकरणों में बदला जा सकता है। इसे होट प्लेट, फ्राइंग पैन, पॉट, ग्रिल प्रैस और ऊपर की तरफ से बंद कर ओवन के तौर पर भी उपयोग किया जा सकता है। 

 

मोर्फकुकर में लगी है 5200 mAH की बैटरी
इस पोर्टेबल स्टोव में 5200 mAH क्षमता वाली 16 सैल की बैटरी लगाई गई है जो 3.7 वोल्ट्स पर चार्ज करने वाले चार्जर से चार्ज होती है। यह बैटरी 100 प्रतिशत तक चार्ज होने पर मोर्फकुकर को 26 मिनट तक उपयोग में लाने में मदद करेगी।

 

इस कारण विकसित किया गया यह पोर्टेबल स्टोव
स्टार्टअप कम्पनी के सह संस्थापक एलैक्स कोमारोव्स्की ने जानकारी देते हुए बताया है कि तीन वर्ष पहले उनके पिता ने कैम्प लगाते हुए खाना पकाने के लिए गैस स्टोव को चलाया था जिससे उनके टैंट में आग लग गई थी इसीलिए उन्होंने टैक्नोलॉजी की मदद से इस नए मोर्फकुकर को विकसित किया है जो कैम्प लगाने पर सुरक्षित तरीके से खाना पकाने में मदद करेगा और इससे जोखिम को भी कम किया जा सकेगा। 

PunjabKesari

 

वाटरप्रूफ डिजाइन
घर से बाहर बारिश व तेज हवा के दौरान खाना पकाने के लिए इसे वाटर प्रूफ बनाया गया है यानी आप किसी भी परिस्थिति में इससे खाना पका सकते हैं। हो सकता है कि इसमें समय थोड़ा ज्यादा लगे लेकिन तब भी यह बेहतरीन तरीके से काम करेगा। 

 

जोखिम को कम करेगा यह इलैक्ट्रिक स्टोव 
कैम्प के दौरान पोर्टेबल गैस स्टोव से खाना पकाने पर आग लगने का जोखिम तो रहता ही है, साथ ही इससे निकलने वाला धुआं आंखों में चला जाता है लेकिन अब मोर्फकुकर के आने के बाद इस तरह की समस्या से छुटकारा मिलेगा। 

 

पानी को गर्म करने की कार्यक्षमता

मात्रा तापमान समय
250 ml 25 °C से 75 °C 2 मिनट (डबल एलीमैंट), 4 मिनट (सिंगल एलीमैंट)
500 ml 25 °C से 100 °C 6 मिनट (डबल एलिमैंट), 12 मिनट (सिंगल एलीमैंट)

PunjabKesari

 

आसानी से कर सकते हैं चार्ज
इस पोर्टेबल स्टोव को कार के चार्जिंग सॉकेट्स व पोर्टेबल सोलर पैनल से भी चार्ज किया जा सकता है यानी इसे चार्ज करने को लेकर आपको किसी भी तरह की चिंता करने की जरूरत नहीं होगी। उम्मीद की जा रही है कि इसे 96 अमरीकी डॉलर (लगभग 6,152 रुपए) से मार्च 2018 तक बिक्री के लिए उपलब्ध किया जाएगा। 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन