घर पर काम करते समय आपकी मदद करेगी Z-Arm

  • घर पर काम करते समय आपकी मदद करेगी Z-Arm
You Are Heretechnology
Thursday, October 05, 2017-6:19 PM

जालंधर : किसी भी काम को आसान व सस्ते तरीके से करवाने के लिए अब तक रोबोट्स का उपयोग फैक्ट्रियों में किया जाता था लेकिन आने वाले समय में यह घर के काम करने में भी आपका हाथ बटाएंगे। चीन के एक शहर शेन्जेन की हिटबोट कम्पनी ने पहली रोबोटिक आर्म बनाई है जिसे घर पर एकांत में बैठे व्यक्ति द्वारा भी उपयोग में लाया जा सकता है यानी यह बिल्कुल सेफ है। Z-Arm नामक इस आर्म का उपयोग करने के लिए आपको बस इसके सामने की ओर अलग-अलग अटैचमैंट्स लगानी होंगी जिससे यह सभी जरूरी कामों में आपका हाथ बटाएगी। उम्मीद की जा रही है कि इसे अप्रैल 2018 तक 1199 डॉलर (लगभग 78,444 रुपए) कीमत में बिक्री के लिए उपलब्ध किया जाएगा।

 

कई कार्यों में करेगी यूजर की मदद
यह आर्म घर पर टोस्ट बनाने, कॉफी के ऊपर डिजाइन बनाने, केक को डैकोरेट करने व पानी के गिलास में पानी भर कर आप तक पहुंचाने में मदद करेगी। इसके अलावा यह आइटम को यानी स्पैक्स आदि को आप तक पहुंचाने व चिप पर सोलड्रिग करने यानी टांका लगाने में मदद करेगी।

PunjabKesari

 

360 डिग्री तक घुमाई जा सकेगी आर्म
मैटल बॉडी से बनाई गई इस रोबोटिक आर्म को 360 डिग्री तक घुमाया जा सकता है। यानी 360 डिग्री तक घूमने से यह कई टास्क्स को आसानी से कर लेती है। रोबोटिक आर्म को यूज करने के लिए अब तक लोग इस लिए कतराते थे क्योंकि इनका उपयोग करना काफी कम्पलैक्स था यानी इन्हें यूज़ करने के लिए यूजर को प्रोग्रामिंग लैंगुएज की समझ होनी चाहिए थी। इसी लिए अब Z-Arm को बनाया गया है जो स्मार्टफोन एप से कंट्रोल होगी यानी इसे चलाना काफी आसान है।

PunjabKesari

 

हैंड होल्ड टीचिंग फंक्शन
Z-Arm में पहली बार हैंड होल्ड टीचिंग फंक्शन दिया गया है जिसे ऑन कर जब आप आर्म को घुमाएंगे तो यह मूवमैंट इसमें लगे सिस्टम में सेव हो जाएगी और आर्म ऑटोमैटिकली इसी तरह बार-बार घूमना शुरू कर देगी। फिलहाल इस रोबोटिक आर्म पर टैस्ट किए जा रहे हैं ताकि इसे सेफ और रिलाएबल कहा जा सके और आप किसी भी जगह इसका उपयोग कर सकें।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !