घर तक खाना पहुचाने में मदद करेंगे अब रोबोट्स

Punjab Kesari

जालंधर : खाने को सही समय पर सही जगह पहुंचाने के लिए अब रोबोट्स की सहायता मिलने वाली है। ऑनलाइन फूड ऑर्डरिंग कम्पनी जस्ट ईट (Just Eat) ने दुनिया के पहले सैल्फ-ड्राइविंग फूड डिलीवरी रोबोट से पहली बार खाने को उसकी सही जगह पहुंचाकर एक नया रिकार्ड बनाया है। इस रोबोट को पांच महीनों की टैस्टिंग के बाद दक्षिण-पूर्व लंदन की एक जगह ग्रीनविच में डिलीवरी के लिए शुरू किया गया।

1480912917_just1.jpg


एप्प से किया गया था खाना ऑर्डर -

ग्रीनविच की एक स्थानीय निवासी सिमोन ने कहा कि उन्होंने एप्प के जरिए एक तुर्की रेस्तरां जस्ट ईट (Just Eat) मोबाइल से खाने का आर्डर बुक किया था और रेस्तरां ने रोबोट के द्वारा खाने को सिमोन के घर तक पहुंचाया। इसके लिए सिमोन को टैक्स्ट मैसेज भी भेजा गया जिसमें लिखा था कि खाना उन तक पहुंच रहा है और इसे रोबोट द्वारा भेजा गया है।

robot13


रोबोट के फीचर्स -

बिजली संचालित छह पहियों पर काम करने वाले इस रोबोट को स्टारशिप टैक्नोलॉजीस (Starship Technologies) द्वारा विकसित किया गया है। यह रोबोट 3 से 5 किलोमीटर के दायरे तक खाना पहुंचा सकता है और अधिकतम 16 km/h  की गति से काम करता है। इसमें 360-डिग्री कैमरा लगा है जो इंफ्रारैड और अल्ट्रासोनिक सैन्सर्स की मदद से इसे नियंत्रण करने में मदद करता है। फिलहाल इस रोबोट को मानव द्वारा ऑपरेट किया जा रहा है और अगले साल तक इस तकनीक को पूरे लंदन में विस्तार करने की योजना बनाई गई है।