विंडशील्ड पर पानी को ऑटोमैटिकली साफ करेंगे ProActive Wipers

Punjab Kesari

जालंधर : बरसात में राजमार्ग पर गाड़ी चलाते समय कई बार ट्रक तेजी से कार के पास से निकलते हैं जिससे कार की विंडशील्ड पर पानी की बौछार पड़ती है। ऐसी स्थिति में कार चालक को कुछ समय के लिए सड़क पर दिखाई देना बंद हो जाता है जिससे एक्सीडैंट होने की सम्भावना बढ़ जाती है। इस बात पर ध्यान देते हुए स्वीडन की टैक्नोलॉजी कम्पनी सैमकॉन (Semcon) ने एक नया सिस्टम विकसित किया है जो हाइवे पर कार ड्राइव करते समय विंडशील्ड पर पानी पडऩे पर वाइपर्स को हाई स्पीड में मूव करवाएगा जिससे सड़क पर जोखिम को कम किया जा सकेगा।


कम्प्यूटर प्रोग्राम्ड है यह सिस्टम -

इस प्रो एक्टिव वाइपर्स (PAW) नामक सिस्टम को कम्प्यूटर की मदद से प्रोग्राम किया गया है। इसे हार्डवेयर में किसी भी तरह का बदलाव किए बिना उपयोग में लाया जा सकता है। यह सिस्टम कार के फ्रंट फेसिंग कैमरा, एक राडार और एक रेन सैंसर की मदद से काम करता है। 


वाइपर्स को ऑटोमैटिकली चलाएगा रेन सैंसर -

इस सिस्टम में एक कैमरा सामने से आ रहे बड़े ट्रकों की पहचान कर राडार को सिग्नल भेजेगा। सिस्टम में लगा राडार कार से ट्रक की दूरी का पता लगाएगा और इस गैप को मॉनिटर करते हुए रेन सैंसर को सिग्नल भेजेगा और जैसे ही रेन सैंसर पर पानी पड़ेगा यह सिस्टम वाइपर्स को ऑटोमैटिकली हाई स्पीड पर मूव करना शुरू कर देगा।


वास्तविक दुनिया में हो रही टैस्टिंग -

सैमकॉन द्वारा बनाई गई इस तकनीक को फिलहाल वास्तविक दुनिया में टैस्ट किया जा रहा है। उम्मीद है कि इस तकनीक को आने वाले साल तक बाजार में उपलब्ध किया जाएगा और आपको आगामी कारों में यह देखने को मिलेगा।