छोटा व्यापार करने में अब मदद करेंगे रोबोट्स

Punjab Kesari

जालंधरः  छोटे व्यापार को शुरू करने से पहले हर किसी के दिमाग में यह बात आती है कि इसके लिए रोबोटिक आम्र्स की फैक्टरी का होना जरूरी है ताकि काम समय पर किए जा सकें। हाल ही में चीनी स्टार्टअप कम्पनी डोबोट ने एम1 (Dobot M1) नामक प्रोग्रामेबल रोबोटिक आर्म बनाई है जो कई तरह के छोटे व्यवसाय करने में मदद करेगी। 

पिछले साल शुरू हुआ था प्रोजैक्ट 

पहली डोबोट रोबोटिक आर्म को पिछले साल बनाया गया था, लेकिन यह सिर्फ ड्राइंग और पेंटिंग करने में ही सक्षम थी। इसके बाद भी यह छोटे व्यापारियों द्वारा उपयोग में लाई जाने लगी और समय के साथ-साथ लोगों में काफी लोकप्रिय हो गई।

इन कार्यों में मिलेगी मदद 

डोबोट एम1 रोबोटिक आम सोल्डरिंग, सॉर्टिंग, कटिंग, 3डी प्रिंटिंग और मैन्युफैक्चरिंग करने में मदद करेगी। इसके साथ कम्पनी टूल हैड्स उपलब्ध करवाएगी जो अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट्स पर पकड़ बनाने और मैटीरियल पर टैक्स्ट और फोटो बनाने में मदद करेंगे। 

मोबाइल और लैपटॉप से होगी ऑप्रेट 

52.7 सै.मी. लम्बी यह रोबोटिक आर्म 40 सै.मी. क्षेत्र को कवर करती है और 1.5 किलोग्राम वजन को उठाने में सक्षम है। इस आर्म को मोबाइल एप, विंडोज, मैक और लिन्क्स-बेस्ड कम्प्यूटर के जरिए उपयोग में लाया जाता है। इसके अलावा इसमें ईथरनैट केबल, Wi-Fi और ब्लूटुथ की सपोर्ट भी मौजूद है। उम्मीद की जा रही है कि इस रोबोटिक आर्म को डॉलर 1,599 (करीब 1,08,068 रुपए) कीमत में लांच किया जाएगा। कम्पनी इसके साथ एक एक्सटैंशन किट भी मुहैया कराएगी जो डॉलर $2,099 (करीब 1,41,860 रुपए) कीमत में मिलेगी।