डूब रहे व्यक्ति की जिंदगी बचाएगा लाइफ सेविंग गियर

Punjab Kesari

जालंधर : समुद्र से सटे इलाकों में अक्सर लोग लहरों का लुत्फ उठाने के चक्कर में अपनी जिंदगी जोखिम में डाल लेते हैं। लेकिन अब डूब रहे व्यक्ति को समय रहते एक रिमोट पर आधारित लाइफ सेविंग गियर से बचाया जा सकेगा। क्रिएटिविटी और टैक्नोलॉजी कम्पनी नॉर्स (Noras) परफॉर्मैंस ने डूब रहे लोगों की जिंदगी को बचाने के लिए यू-सेफ (U-Safe) नामक लाइफ सेविंग बॉय (buoy) विकसित किया है जो रिमोट से कंट्रोल होकर डूब रहे व्यक्ति तक पहुंच कर उसे सुरक्षित पानी से बाहर निकालने में मदद करेगा।

निगरानी करने में मिलेगी मदद

इसे बनाने वाली टीम ने कहा है कि आने वाले समय में इस तरह के अन्य लाइफ सेविंग गियर बनाए जाएंगे जो सौर ऊर्जा से पावर एकत्रित कर स्वचालित रूप से डूब रहे शख्स तक पहुंच जाएंगे और उसे डूबने से बचाएंगे। इस प्रक्रिया में चालक के पास एक जीपीएस लोकेटिंग डिवाइस दी गई होगी जिसकी मदद से यह लाइफ सेविंग गियर तुरंत उसके पास पहुंच जाएगा। इसके अलावा इस गियर को कैमरा लगाकर निगरानी करने के उद्देश्य से भी उपयोग में लाया जा सकता है। फिलहाल इसकी कीमत का खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि इसे अगले साल तक बिक्री के लिए उपलब्ध किया जाएगा। 

रिमोट कंट्रोल से होगा ऑप्रेट

U-शेप्ड लाइफ सेविंग गियर को पानी में फैंकते ही इसमें लगी दो इलैक्ट्रिक टर्बाइन काम करना शुरू कर देती हैं जिससे यह पानी में गिरते ही रफ्तार पकड़ लेता है। इसे रिमोट कंट्रोल से उसी तरह कंट्रोल किया जाता है जिस तरह आप  रिमोट पर काम करने वाली एक कार को चलाते हैं।