सौर ऊर्जा से फोन को चार्ज करने में सक्षम है यह टोपी

Punjab Kesari

जालंधर : आज के युग में दुनिया भर में गैजेट्स का उपयोग काफी बढ़ गया है। टैक जगत में कई ऐसी डिवाइसिस का निर्माण किया जा रहा है जो सौर उर्जा की मदद से गैजेट्स को चार्ज करने में मददगार साबित हों। इस बात को ध्यान में रखते हुए लॉस एंजल्स की स्टार्टअप कम्पनी सोलसोल (SolSol) ने नई बेसबॉल कैप बनाई है जो सौर ऊर्जा से आपके डिवाइस को चार्ज करने में मदद करेगी। 

solsol 16


एक घंटे में करेगी 200 एम.ए.एच. बैटरी चार्ज :

सोलसोल कम्पनी ने कहा है कि यह सोलर पैनल से बनाई गई बेसबॉल कैप आपकी डिवाइस की बैटरी को एक घंटे में 200 एम.ए.एच. तक चार्ज कर सकती है। इसकी निर्माता कम्पनी इस बेसबॉल कैप की क्षमता को बढ़ाने की कोशिश में जुटी हुई है। 

solsol 15


बेसबॉल कैप पर लगे हैं सोलर पैनल :

इस बेसबॉल कैप के ब्रिम यानी किनारे पर छोटे-छोटे सोलर पैनल लगे हैं जो सौर ऊर्जा को इलैक्ट्रीसिटी में बदल कर आपके स्मार्टफोन या टैबलेट को आसानी से चार्ज करने में मदद करते हैं। गैजेट को चार्ज करने के लिए आपको एक यू.एस.बी. केबल की जरूरत होगी। यह यू.एस.बी. केबल बेसबॉल कैप के ब्रिम से अटैच होगी जो देखने में अजीब जरूर लगेगी लेकिन यह हैंडी बेसबॉल कैप आपके गैजेट की बैटरी लो होने पर इसे चार्ज करने में काफी काम की साबित होगी। आपको बता दें कि इसमें बैटरी पैक नहीं लगा है यानी आप इसमें बिजली को स्टोर करके नहीं रख सकते हैं, लेकिन यह कहीं जाते समय गैजेट को चार्ज करने का एक बेहतरीन विकल्प हो सकती है।  

कीमत  :

कीमत की बात की जाए तो यह बेसबॉल कैप करीब 56 डॉलर (लगभग 3675 रुपए) में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। उम्मीद की जा रही है कि हॉलीवुड लवर्स को यह कैप काफी पसंद आने वाली है।