भौंक कर नोटिफिकेशन की जानकारी देगा यह रोबोट डॉग

Punjab Kesari

जालंधर : सोशल नैटवर्किंग साइट्स के चाहने वालों की दुनिया में कोई कमी नहीं है। फिर चाहे कोई कॉलेज स्टूडैंट हो या बिजनैसमैन, रोजमर्रा की जिन्दगी में इनका उपयोग करता है। इस बात पर ध्यान देते हुए प्रोजैक्ट निर्माता जेसन बूज़ी (Jason Buzi) ने लंदन के जॉन नोलन स्टूडियो में एक सोशी (Soshee) नामक रोबोट डॉग विकसित किया है जो सोशल मीडिया से मैसेज आने पर नोटिफिकेशन अलर्ट देने में मदद करेगा। हथेली के आकार का यह रोबोट डॉग ब्लूटुथ की मदद से स्मार्टफोन के साथ कनैक्ट होकर फेसबुक, इंस्टाग्राम व ट्विटर अकाऊंट से आने वाली किसी भी प्रकार की नोटिफिकेशन्स का खड़े होकर, भौंक कर, सिर घुमाकर व पूंछ हिलाकर अलर्ट देगा। 

robot dog 4

माइक्रोकंट्रोलर से करता है काम :

इस रोबोट डॉग के निर्माता जॉनसन बुजी ने इसके डिजाइन को हाथ में फिट होने के हिसाब से बनाया है। यह रोबोट डॉग 4.5 इंच ऊंचा, 6 इंच लम्बा व 2.75 इंच चौड़ा है। इसमें एक ऑडियो बोर्ड व माइक्रोकंट्रोलर लगा है जो इसकी मूवमैंट व साऊंड को कंट्रोल करता है। इस रोबोट डॉग के बालों को हंगरियन पुली (Hungarian Puli) कुत्ते की नस्ल के जैसे तैयार किया गया है। इसकी फर के नीचे चार मोटर्स लगाई गई हैं जो बैटरी की मदद से काम करती हैं। 

robot dog 4

तीन रंगों का विकल्प :

इस रोबोट डॉग को फिलहाल एक किक स्टार्टर के तौर पर तैयार किया गया है। उम्मीद की जा रही है कि इसे आने वाले समय में काले, सफेद व भूरे रंग के विकल्प में उपलब्ध किया जाएगा और इसकी कीमत 149 डॉलर (लगभग 9756 रुपए) होगी।

robot dog 1