WiFi की स्पीड बढ़ाना चाहते हैं तो, आजमाएं ये आसान तरीके

Punjab Kesari

जालंधर - वाई-फाई का उपयोग दिनों-दिन दुनिया भर में बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में हमें इसके सही उपयोग करने के तरीकों के बारे में जान लेना चाहिए। अगर आपके राउटर में वाई-फाई की स्पीड धीमी हो गई है तो आज हम आपको वाई-फाई की स्पीड तेज करने के आसान तरीके बताने जा रहे हैं जो आपके लिए काफी उपयोगी साबित होंगे।

1. वायरलैस राउटर को हमेशा सही जगह रखें :
वायरलैस राउटर को हमेशा ऐसी जगह रखें जहां सिग्नल को लेकर किसी भी तरह की अड़चन न हो। आपको बता दें कि वायरलैस राउटर को कॉर्डलेस फोन, माइक्रोवेव ओवन, बेबी मॉनीटर्स और सिक्योरिटी अलॉर्म जैसी जगहों से बचाकर रखना चाहिए। राउटर सिग्नल स्ट्रेंथ में अगर कोई दिक्कत आती है तो सबसे पहले सिग्नल बॉर को चेक करें और पहले से कम डिवाइसिस को कनेक्ट कर स्पीड की चेकिंग करें। 

2. सही राउटर का यूज करें :
वाई-फाई चलाने के लिए आप 802.11n स्टैंडर्ड को सपोर्ट करने वाले वायरलेस राउटर को यूज कर सकते हैं। आपको बता दें कि 802.11n स्टैंडर्ड कई ऑफर्स के साथ उपलब्ध है और इसमें 802.11 a/b/g के मुकाबले काफी बेहतरी रेंज और स्ट्रांग सिग्नल स्ट्रेंथ मिलती है।

3. सिग्नल क्लैश से बचें  :
अक्सर देखा जाता है कि अपार्टमेंट और मल्टीस्टोरी बिल्डिंग में कई राउटर्स एक साथ लगे होते हैं। ऐसे में आप चाहें तो एक अलग जगह अपने राउटर्स को रख सकते हैं, ताकि आपके पड़ोसी के साथ सिग्नल क्लैश हो। इसके अलावा यह भी सुनिश्चि़त कर लें कि आपका पड़ोसी आपके वाई-फाई को यूज तो नही कर रहा और इससे बचने के लिए हमेशा (WPA2) पासवर्ड का प्रयोग करें।