सुपरहिट रह चुकी है गुजरे जमाने की ये 5 डिजिटल चीज़े

Punjab Kesari

जालंधरः सूचना क्रांति के दौर में टेक्नोलॉजी इतनी तेज़ी से आगे बढ़ रही है कि कुछ साल पहले की तकनीक बीते दौर की बात लगती है। आज हम आपको इस आर्टिकल में  कुछ ऐसे 5 डिजिटल चीज़ों के बारे में बताएंगे जो बीते समय में हमारी जिंदगी का अहस हिस्सा रहे थे। आपको बता दें कि ये 5 डिजिटल चीज़े पुराने जमाने में काफी लोकप्रिय रह चुकी थी। 

Nintendo 64

निनटेंडो 64 कंसोल की लांचिंग 23 जून 1996 में हुई थी और इसको 30 नंवबर  2003 के दिन बंद कर दिया गया था। इस चीज के बारे में केवल 90 के दौर के बच्चे ही बता सकते हैं कि उनके लिए निनटेंडो 64 कंसोल की क्या अहमियत थी क्योंकि निनटेंडो 64 की मदद से मारियो, कौंट्रा और कार रेसिंग जैसे कई शानदार गेम बच्चे खेल पाते थे। 

Windows 95

विंडोज 95 की लांचिंग 24 अगस्त 1995 में हुई थी। इससे पहले माइक्रोसॉफ्ट ने विंडो के तीन और वर्जन लॉन्च किए थे। 1992 में विंडो 3.1, 1987 में विंडो 2.0x और 1985 में विंडो 1.0X. आपको बता दें कि कंप्यूटर प्रसार के दौर में ये सारी विंडोज काफी लोकप्रिय रही थी। 

Orkut

फेसबुक और टि्वटर जैसी सोशल साइट्स से पहले ऑरकुट पहले आम लोगों के बीच काफी लोकप्रिय था। खासकर ब्राजील और भारत में यह काफी लोकप्रिय था। आंकड़े की बात की जाए तो ब्राजील के एक तिहाई निवासी इसका इस्तेमाल करते थे।

MP3

संगीत का लुफ्त देने वाला MP3 फॉर्मेट भी इस साल बंद हो गया। इसकी मदद से यूजर्स MP3 के जरिए सीडी प्लेयर, एप्पल आईपॉड, सोनी वॉकमैन, माइक्रोसॉफ्ट जून और सैमसंग ग्लैक्सी प्लेयर पर गाने सुनते थे।

Mario games

इस गेम की शुरूआत 1 जून 1983 को हुई थी। मारियो गेम एक ऐसा गेम है जो 90के दौर के हर बच्चे की यादों में शुमार करता है लेकिन अब प्ले स्टेशन ने बच्चों के इन साधारण गेम को बदलकर वॉर और हाईस्पीड रेसिंग में तब्दील कर दिया है।