मैमोरी कार्ड में आ रही समस्या का समाधान करेंगे ये टिप्स

Punjab Kesari

जालंधर : आज के दौर में एंड्रॉयड स्मार्टफोन का उपयोग बढ़ता ही जा रहा है लेकिन यूजर्स को इसमें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, जैसे कभी फोन हैंग होना, कभी फोन में ज्यादा बैटरी यूका होना आदि समस्या देखने को मिल रही है। इन स्मार्टफोन्स में डाटा को मैमोरी कार्ड में सेव किया जाता है लेकिन जब यह मैमोरी कार्ड खराब या करप्ट होता है तो साथ ही यूजर का डाटा भी नष्ट हो जाता है लेकिन आज हम इन माइक्रो एस.डी. कार्ड्स से संबंधित समस्याओं का जिक्र कर उनके समाधान के लिए आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपके डाटा को बचाने में मदद करेंगे।

एप्प इंस्टॉल से संबंधित समस्या  

एंड्रॉयड फोन में आप एप्स को कार्ड में भी इंस्टॉल कर सकते हैं। ऐसे में कई बार एंड्रॉयड फोन उपभोक्ताओं को यह शिकायत होती है कि उनके कार्ड में एप्प इंस्टॉल नहीं हो रही, तो यह एंड्रॉयड सिक्योर की समस्या है मतलब आपके कार्ड का फाइल फोल्डर क्षतिग्रस्त हो गया है। ऐसे में फोन वास्तविक फाइल की जगह खुद ही एक नई फाइल बना लेता है, यह फोन की सैटिंग में कुछ गड़बड़ी की वजह से होता है। इसके लिए आपको इसके एरर को डिलीट करना होगा जो एंड्रॉयड सिक्योर फोल्डर में होगा। 

फाइल में एरर आना  

कार्ड पुरानी फाइल्स को एक्सैस के दौरान कभी-कभी एरर दे देता है। ऐसे में समझ जाएं कि आपके कार्ड में वायरस है जिसकी वजह से फाइल्स करप्ट हो रही हैं। इन फाइल्स को वापस पाने के लिए आप फाइल रिकवरी सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं। 

कार्ड इन्सर्ट करने पर फोन का हैंग होना 

एंड्रॉयड फोन में कार्ड लगाने से ही कई बार फोन हैंग होने लगता है जिसका कारण है कि आपने जितनी क्षमता का कार्ड उपयोग किया है शायद आपके फोन में इतनी उच्च क्षमता की कार्ड सपोर्ट नहीं है जैसे आपने Fat 32 का कार्ड इन्सर्ट किया है जबकि आपका फोन 16 GB कार्ड सपोर्ट करता है, ऐसा करने से हैंग प्रॉब्लम शुरू हो जाती है।

मैमोरी कार्ड इंस्टॉल करने पर फोन का गर्म होना

अगर आपका एंड्रॉयड स्मार्टफोन मैमोरी कार्ड लगाते ही गर्म होने लगता है तो यह फोन की समस्या नहीं, कार्ड की समस्या होती है। पुराने कार्ड का उपयोग नए फोन में करने से यह समस्या अधिकतर देखने को मिलती है तो इसके लिए आपको इसे 32 GB पर फॉर्मेट करना होगा। इससे आपका कार्ड बेहतर तरीके से फॉर्मेट हो जाएगा और सही तरीके से परफॉर्म करेगा।