स्लो एंड्रॉयड स्मार्टफोन को सुपरफास्ट कर देंगे ये टिप्स

Punjab Kesari

जालंधर - समय बीतने के साथ-साथ एंड्रॉयड स्मार्टफोन की स्पीड काफी स्लो हो जाती है। ऐसे में आप कुछ एप्स का यूज कर स्मार्टफोन को फास्ट करने की कोशिश तो करते हैं, लेकिन इससे फोन की स्पीड में थोड़ा सा ही इजाफा होता है। इस बात पर ध्यान देते हुए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जो आपके स्लो हुए स्मार्टफोन को सुपरफास्ट कर देंगे।

एंड्रॉयड स्मार्टफोन को फास्ट करने के टिप्स -

1. अगर आपका एंड्रॉयड स्मार्टफोन धीमा हो गया है तो पहले चेक करें कि कौन सी ऐप्लिकेशन ज्यादा रैम और सीपीयू का इस्तेमाल कर रही है, इसके अलावा रैम में मेमरी यूसेज को देखिए। एप का पता चलते ही उसे फोन से रिमूव कर दें और अगर वह एप ज्यादा जरूरी है तो उसका लाइट वर्जन यूज करें।

2. नए एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम 6.0 मार्शमैलो में 'क्लीनर' एप वाला फीचर पहले से ही उपलब्ध हैं, लेकिन उससे पुराने वर्ज़न वाले फोन की इस समस्या को दूर करने के लिए मेमरी ​बूस्टर, क्लीन मास्टर और एवीजी क्लीनर जैसी ऐप्लिकेशन को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें। इनकी मदद से आपको अपने फोन की स्पीड बढ़ाने में मदद मिलेगी। 

3. एंड्रॉयड फोन के स्लो होने की सबसे बड़ी वजह फोन की इंटरनल मेमरी का फुल हो जाना है। ऐसे में रोज कैश मैमरी को क्लीन करना शुरू कर दें। इसके अलावा व्हाट्सएप्प फाइल को भी डिलीट करें ताकि आपके फोन की स्पीड फास्ट हो सके।

4. एंड्रॉयड फोन निर्माता फोन में कई ऐप्लिकेशन इनबिल्ट ही देते हैं। इनमें से ज्यादातर ऐप्लिकेशन का इस्तेमाल यूजर्स या तो करते नहीं है। या फिर उन्हें उसकी जरूरत ही नहीं होती। ऐसे में आप अपने फोन से उन ऐप्लिकेशन्स को अनइंस्टॉल या डिसेबल कर दें। 

5. कोशिश करें कि फोन में कम से कम विजेट्स इस्तेमाल हों। एक समय में होम स्क्रीन पर ज्यादा विजेट्स आपके फोन की परफॉर्मेंस को स्लो कर देते हैं।

 6. आज ज्यादातर ऐप्लिकेशन लाइव अपडेट होती हैं, इसलिए आपको नोटिफिकेशन मिलती रहती हैं। ऐसे में कुछ समय बाद नोटिफिकेशन इतने ज्यादा हो जाते हैं​ कि इनका असर फोन पर दिखाई देने लगता है। फोन की परफॉर्मेंस को बेहतर बनाए रखने के लिए आप ज्यादातर नोटिफिकेशन को ऑफ ही रखें। नोटिफिकेशन ऑफ अपने फोन की सेटिंग में जाकर साउंड ऐंड नोटिफिकेशन से बंद की जा सकती हैं। इन टिप्स की मदद से आपको स्लो हिए एंड्रॉयड स्मार्टफोन को फास्ट करने में मदद मिलेगी।