बेहतर तस्वीर क्लिक करने में मदद करेंगे ये टिप्स

Punjab Kesari

जालंधर: अच्छी तस्वीर को हर कोई पसंद करता है लेेकिन इन्हें देख कर कई बार आपके दिमाग में यह जरूर आता होगा कि लोग इतनी अच्छी फोटो क्लिक कैसे कर लेते हैं। आपको बता दें कि एक अच्छी तस्वीर क्लिक करना एक कला तो है ही, लेकिन कुछ स्टेप्स को ध्यान में रखते हुए आप तस्वीर को और भी निखार सकते हैं। 

नया कांसेप्ट : बच्चों की तस्वीर क्लिक करते समय आपको हमेशा कुछ अलग सोचना चाहिए। बच्चों के आई लेवल पर क्लिक किए गए फोटोग्राफ उम्मीद से बेहतर रिजल्ट दे सकते हैं और इससे बच्चों के एक्सप्रेशंस भी बढ़िया ढंग से कैमरे में कैद होते हैं।

करीब से क्लिक करें फोटो : फूड फोटोग्राफी करने के लिए आप तस्वीर को करीब से क्लिक करें ताकि पूरी डिश ठीक तरह से कैप्चर की जा सकें, लेकिन इस तरह की फोटोग्राफी करते समय आपको फोन के कैमरे को ज्यादा गर्मी से बचाना है क्योंकि इससे स्मार्टपोन की बैटरी पर असर पड़ सकता है।

लाइट का बेहतर इस्तेमाल करें : फोन से बेहतर फोटो क्लिक करने के लिए कई बार पर्याप्त लाइट नहीं मिल पाती। ऐसे में एक और फोन की लाइट का उपयोग करें जिससे फोटो बढ़िया क्लिक की जाएगी।

सेल्फी स्टिक का कम उपयोग करें : कई लोग फोटो खींचने के लिए सेल्फी स्टिक का सहारा लेते हैं। मगर अच्छी तस्वीर क्लिक के लिए आपको इससे बचना चाहिए। अगर आप किसी सार्वजनिक स्थान पर हैं तो आपको ट्राइपोड का उपयोग करना चाहिए और इसके लिए आप टाइमर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे फोटो और भी बेहतर आएगी।

स्टिल कैप्चरिंग : बेहतर फोटोग्राफ्स के लिए जरूरी है कि जब भी आप तस्वीर क्लिक करें तो आपका हाथ स्थिर होना चाहिए। अच्छा फोटो चाहते हैं तो दोनों हाथ से फोन पकड़कर तस्वीर क्लिक करें जिससे आपको रिजल्ट पहले से काफी बेहतर मिलेगा।