मोबाइल पर पर्सनल डिटेल्‍स को हैक होने से बचाएंगे ये टिप्स

Punjab Kesari

जालंधर - दुनिया में एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स की तादाद समय के साथ-साथ बढ़ती ही जा रही है। इसका एक बड़ा कारण यह भी है कि एंड्रॉयड स्मार्टफोन काफी कम कीमत में खरीदे जा सकते हैं। वैसे तो एंड्रॉयड दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे विंडोज आदि की तुलना में काफी सुरक्षित है, लेकिन फिर भी इस ओ.एस से डाटा लीक होने की संभावना बनी रहती है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने फोन को ज्यादा सुरक्षित कर सकते हैं।

लॉक स्क्रीन को बनाएं सिक्योर -

फोन को बेहतर और सिक्योर बनाने के लिए पासवर्ड लगाना बेहद जरुरी है। ज्यादातर लोग पासवर्ड 1234 और 0000 डालकर ही काम चलाते हैं, लेकिन कोई भी इनका आसानी से पता लगा सकता है। इन दिनों लगभग सभी अच्छे स्मार्टफोन्स में फिंगरप्रिंट स्कैनर मौजूद है, अगर आपके स्मार्टफोन में भी यह फीचर है तो आप बहुत ही आसानी से फोन को सुरक्षित बना सकते हैं।

फेस लॉक -

फेस लॉक फीचर के बारे में तो आप सभी जानते होंगे। अगर आपके फोन में यह फीचर नहीं है तो आप फेस लॉक एप डाउनलोड कर सकते हैं। इस फीचर की मदद से कोई भी आपके फोन को अनलॉक नहीं कर पाएगा।

प्ले स्टोर से ही करें एप्स डाउनलोड -

कई बार यूजर्स किसी थर्ड पार्टी एप्स स्टोर से एप्स डाउनलोड कर लेते हैं। ऐसा करना आपके फोन के लिए हानिकारक हो सकता है। आपको बता दें कि ऐसा करने से कोई मैलवेयर, ट्रोजन या कीलोगर भी आपके फोन में आ सकता है और आपकी सारी पर्सनल जानकारी चुरा सकता है। इसके लिए Settings > Security > Unknown sources में जाएं और इसे अॉफ कर दें।

भूलकर भी सेव ना करें पासवर्ड -

आज के समय में कई ऐसी साइट्स हैं जिनपर आपका अकाउंट लॉग इन रहता है। कई लोग फोन में पासवर्ड को सेव कर लेते हैं। ऐसा करना आपकी निजी जानकारी को सार्वजनिक कर सकता है। जब भी आप किसी भी साइट पर लॉग-इन करें और ब्राउजर पासवर्ड आदि को सेव करने के लिए पूछे तो ऐसा बिल्कुल भी ना करें। क्योंकि ऐसा करने से साइट ओपन ही रहेगी और कोई भी आपके स्मार्टफोन के जरिए आईडी यूज कर सकेगा।