घर के वाई-फाई नेटवर्क को सुरक्षित बनाएंगे ये टिप्स

Punjab Kesari

जालंधर - एक से ज्यादा डिवाइसिस पर इंटरनेट चलाने के लिए वाई-फाई राउटर का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन जरूरी नहीं है कि तेज स्पीड और दमदार इंटरनेट कनेक्टिविटी मुहैया कराने वाला होम वाई-फाई नेटवर्क सुरक्षित भी हो। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि नेटवर्क में किसी भी तरह की कोई घुसपैठ न की जा सके। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने घर के वाई-फाई को सिक्योर कर सकते हैं।

1. पासवर्ड को बदलते रहें -

वाई-फाई पासवर्ड अतिथियों को बताने में संयम रखें और समय-समय पर पासवर्ड बदलते रहें। ऐसा करने से आपके वाई-फाई से कनेक्ट होने वाले यूजर्स की संख्या शून्य हो जाएगी और आपको पहले से ज्यादा नेटवर्क स्पीड मिलने लगेगी।

2. नेटवर्क को घर की रेंज में ही रखें -

वाई-फाई राउटर को ऐसी जगह रखें जहां से यह आपके घर में ही उपलब्ध हो। ऐसा करने से आप अपने वाई-फाई के हैक होने के खतरे को कम कर सकते हैं।

3. 24 घंटों में एक बार वाई-फाई ऑफ करें -

ऐसा हो सकता है कि आपका काम बिना वाई-फाई के ना चलता हो, लेकिन जब भी संभव हो अस्थायी तौर पर ही सही इसे ऑफ कर दें। आपको यह सब इसलिए करना चाहिए क्योंकि इससे सुरक्षा बढ़ती है और डिवाइसिस या कंप्यूटर के ना यूज होने वाली स्थिती में हैक होने से बचाया जा सकता है।