रात के समय साइकिल चलाने में मदद करेगी यह डिवाइस

Punjab Kesari

जालंधर: रोजमर्रा की जिंदगी में साइकिल चलाने से शरीर में लचीलेपन व मांसपेशियों में ताकत बनी रहती है। इसके अलावा यह तनाव के स्तर को भी कम करता है, लेकिन साइकिल सवार को रात के समय इसे चलाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस बात पर ध्यान देते हुए हांगकांग स्थित आविष्कारक किम लूक (Kim Luk) ने साइकिल के हैंडलबार पर लगने वाली एक नई डिवाइस बनाई है जो रात के समय साइकिल चलाने में मदद करेगी। 

800 लुमेन की हैडलाइट :

 इस स्पीडनाइट स्टैम (Speednite stem) नामक वाटर रैजीस्टैंस डिवाइस को एक मिनी कम्पयूटर कहें तो गलत नहीं होगा। यह डिवाइस एक मोशन सैंसर से लैस हैल्मेट के साथ कनैक्ट होकर काम करती है जिसे यूजर साइकिल चलाते समय पहनता है। इस डिवाइस में 800 लुमेन की हैडलाइट लगी है जो हैल्मेट पहने चालक के सिर को उपर व नीचे करने पर लाइट को ऊपर, नीचे करती है। इस डिवाइस को बिना हैल्मेट के भी उपयोग में लाया जा सकता है लेकिन उसके लिए चालक को इसकी सैटिंग मैनुअली करनी होगी।

cycle device 12

एक्सीडैंट को डिटैक्ट करेगी यह डिवाइस : 

स्पीडनाइट स्टैम डिवाइस को थर्ड पार्टी डिवाइसिस के साथ भी कनैक्ट किया जा सकता है जिससे स्पीड के साथ-साथ हार्ट रेट भी मॉनीटर होगा। इसमें GPS की सुविधा भी मौजूद है जो रास्ते का पता लगाने में साइकिल सवार की मदद करेगी। इसके अलावा इसे स्मार्टफोन की एंड्रॉयड व आई.ओ.एस एप के साथ भी कनैक्ट किया जा सकता है।  इसमें लगा मोशन डिटैक्ट एक्सीडैंट के होने पर उसे डिटैक्ट करेगा और स्मार्टफोन एप की मदद से 10 सैकेंड के अंदर ही अपके प्रियजनों को मैसेज भेज देगा। 

cycle device 1


लगातार दो घंटों का बैकअप : 

इस 330 ग्राम वजनी डिवाइस में रिमूवेबल री-चार्जेबल ली आयन बैटरी लगी है जो फुल चार्ज होने पर ऑन हैडलाइट से दो घंटों का बैकअप देगी। फिलहाल इसे एक किक स्टार्टर के तौर पर बनाया गया है लेकिन योजना है कि इसे जल्द ही 299 डॉलर (लगभग 19,954 रुपए) कीमत में उपलब्ध किया जाएगा।