रसोई में आग लगने के खतरे को कम करेंगे ये गैस बर्नर्स नोब्स

Punjab Kesari

जालंधर : घर से बाहर जाने पर बहुत से लोगों को यह बात सताती है कि कहीं रसोई गैस का बर्नर ऑन तो नहीं रह गया? लेकिन अगर आपकी रसोई में इनीरव रिएक्ट  (Inirv React) सिस्टम द्वारा बनाया गया स्मार्ट स्टोव सैंसर सिस्टम लगा हो तो आप स्मार्टफोन एप की मदद से इनके ऑफ या ऑन होने के स्टेटस को आसानी से चैक कर सकेंगे और अगर बर्नर ऑन हो तों उन्हें रिमोटली फोन से ही बंद भी कर सकेंगे। इसके अलावा यह तकनीक रसोई में गैस लीक होने का पता लगाकर ऑटोमैटिकली बर्नरों को बंद करने में भी मदद करेगी। 

इस तरह काम करती हैं ये बर्नर-कंट्रोल नोब्स -

इस इनीरव रिएक्ट (Inirv React) सिस्टम में एक सीङ्क्षलग-माऊंटेड सैंसर यूनिट व चार बर्नर-कंट्रोल नोब्स दी गई हैं जो मौजूदा गैस व इलैक्ट्रिक ओवन में लगी नोब्स से रिप्लेस हो सकती हैं। इसके अलावा सीलिंग यूनिट व बर्नर-कंट्रोल नोब्स एक-दूसरे के साथ ब्लूटुथ से कनैक्ट रहती हैं और यह पूरा सिस्टम वाई-फाई की मदद से यूजर के फोन से कनैक्ट रहता है। इन्हें पावर देने का काम रिमूवेबल रिचार्जेबल बैटरीज करती हैं। 

Inirv React


गैस लीकेज का पता लगाएगा सिस्टम -

इस सीङ्क्षलग यूनिट में मोशन सैंसर के साथ स्मोक और फ्लेमेबल गैस डिटैक्टर्स लगाए गए हैं जो गैस लीकेज का पता लगाकर बर्नर को ऑटोमैटिकली ऑफ करने में मदद करते हैं और यूजर को एप पर साऊंड के साथ अलर्ट भेजते हैं। इसके अलावा ये बर्नर किचन में 15 मिनट तक कोई मूवमैंट न होने पर गैस को ऑटोमैटिकली बंद कर देते हैं। इस सैटिंग को बढ़ाया या हटाया भी जा सकता है।

कीमत -

इस इनीरव रिएक्ट को बाजार में $299 डॉलर (करीब 20,363 रुपए) में उपलब्ध किया जाएगा।