अब आईफोन बताएगा हवा की क्वालिटी

Punjab Kesari

जालंधर : प्रदूषण की समस्या दुनिया भर में बढ़ती ही जा रही है। कुछ जगहों पर तो लोग अपने घर व आफिस में साइज में बड़ी एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग डिवाइस की मदद से पॉल्यूशन के लैवल को मापते हैं लेकिन अब सिलिकॉन वैली बेस्ड स्प्रिमो लैब्स (Sprimo Labs) ने एक नया पोर्टेबल गैजेट बनाया है जिससे आपको किसी भी जगह पर आईफोन की मदद से पॉल्यूशन के लैवल को चैक करने में मदद मिलेगी।


बिना बैटरी के करेगा काम Sprimo :

इस छोटे स्प्रिमो (Sprimo) पर्सनल एयर मॉनिटर को आईफोन के लाइटनिंग पोर्ट से कनैक्ट किया जाएगा जिससे यह गैजेट बिना बैटरी के ऑटोमैटिकली आईफोन से ही पावर लेकर काम करना शुरू कर देगा। इस गैजेट के लिए बनाई गई खास एप को आईफोन में ओपन कर यूजर आसपास की हवा की क्वालिटी के साथ टैम्परेचर व ह्यूमिडिटी को भी चैक कर पाएंगे। 

air purifier1


एंड्रॉयड वर्जन बनाने की भी बनी प्लानिंग :

कम्पनी ने कहा है कि प्रोडक्शन के बाद इस गैजेट को $40 (लगभग 2570 रुपए) कीमत में सेल के लिए उपलब्ध किया जाएगा। साथ ही बताया गया कि इस गैजेट का एंड्रॉयड वर्जन बनाने की भी कम्पनी की प्लानिंग है जिस पर जल्द ही काम शुरू कर दिया जाएगा। 


कलर्स में शो होगी हवा की क्वालिटी :

यह छोटा गैजेट हवा में VOCs (वोलेटाइल ऑर्गैनिक कम्पाऊंड्स) के लैवल को चैक करेगा और एप की मदद से आईफोन की स्क्रीन पर नम्बर व कलर्स (रंगों) में जानकारी देगा। एप में ग्रीन कलर के साथ GOOD लिखा आएगा वहीं यैलो के साथ OK लिखा शो होगा। इसके अलावा एप में रैड कलर शो हेने पर उसे NASTY यानी बुरा कहा जाएगा और यूजर को उस एरिया से लीव करने का संकेत मिलेगा। इस एप में एक स्पर्म कम्युनिटी नाम का फीचर भी मौजूद होगा जो हवा की क्वालिटी की रीडिंग्स को लोकेशन्स से कैप्चर कर उसे सिटी मैप पर डिस्प्ले करेगा।