गूगल बना रहा है स्मार्ट कैप, अपने आप रिकार्ड होगी वीडियो

Punjab Kesari

जालंधरः  स्नैपचैट द्वारा हाल ही में लांच की गई स्मार्ट आई ग्लास को टक्कर देने के लिए सर्च इंजन गूगल ने एक स्मार्टकैप का डिजाइन तैयार किया है जो खुद ही ऑडियो, फोटो और वीडियो को रिकॉर्ड कर सोशल मीडिया पर शेयर कर सकती है। कंपनी द्वारा पेटैंट के लिए भेजी यह कैप एप से फोन पर डाटा भेजती है।

पेटैंट के अनुसार, हैल्मेट जैसी दिखने वाली यह कैप बेहद खास तरीके के साथ  डिजाइन की गई है जो वायरलैस ऑडियो कम्युनिकेशन तकनीक से लैस है। इस तकनीक की मदद से कैप में लगे कैमरे को आप बोलकर कमांड दे सकते हैं। इसी के साथ ही इसमें लगे कैमरे को मोबाइल की मदद से भी नियंत्रित किया जा सकता है।  

इस कैप द्वारा रिकार्ड की गई वीडियो और ऑडियो को यूजर कभी भी सुन सकते हैं। इसके लिए इस कैप में एक ऑडियो स्पीकर लगाया गया है। गूगल की यह स्मार्टकैप यूजर को आपातकालीन स्थिति में अलर्ट करेगी और इससे बचने के लिए इंडीकेशन भी देगी कि कोई खतरनाक व्यक्ति आपके पास आ रहा है। 

गौरतलब है कि कंपनी इस तरह की तकनीक का इस्तेमाल पहले भी गूगल ग्लास में कर चुकी है। आपको बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है कि गूगल वियरेबल तकनीक की दुनिया में कदम रख रहा है। इससे पहले कंपनी ने गूगल ग्लास पेश किया है जो जी.पी.एस. और इंटरनैट सॄफग के अलावा फोटो और वीडियो रिकॉॄडग करने में सक्षम है। यह काफी हद तक एक साइंस फिक्शन फिल्म में दिखने वाले चश्मे की तरह है जिसमें अधिकतर चीजों की जानकारी ग्लास पर ही देखी जा सकती है। गूगल ग्लास में तकनीक के साथ उसके डिजाइन का भी खास ध्यान रखा गया है ताकि लोग इसे साधारण चश्मे की तरह पहन सकें।