आपकी लाइफ को हाईटेक बना देगी 2017 की यह लेटेस्ट टेक्नॉलॉजी

Punjab Kesari

जालंधर- टेक्नॉलॉजी के इस युग में हर रोज होने वाले नए-नए आविष्कारों से हमारी रोजमर्रा की लगभग हर जरुरी चीज स्मार्ट होती जा रही है।अब इंसान का घर से लेकर बाहर तक और उठने से लेकर सोने तक हर काम के लिए टेक्नोलॉजी बेस्ड हो गया है। 

साल 2017 में कई ऐसी तकनीकों पर काम किया जा रहा है, जो भविष्य में काफी मददगार साबित हो सकती हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी नई टेक्नॉलोजी के बारे में बता रहे हैं, जो 2017 की अभी तक की लेटेस्ट टेक्नॉलोजी है

Payment by face recognition- हाल ही में एक रिपोर्ट सामने आई जिसमें कहा गया कि चीन की एक स्टार्टअप कंपनी ने एक नया सॉफ्टवेयर Face++ बनाया है। इसके जरिए फेस डिटेक्ट कर पेमेंट की जा सकेगी। इस मोड से पेमेंट करने पर यूजर को किसी और आईडी या कार्ड की जरूरत नहीं होगी, बल्कि फेस ही उसका यूनिक आईडी होगा। यह सॉफ्टवेयर भविष्य में काफी मददगार साबित हो सकता है। 

Philips Hue Smart Bulb- फ्लिप्स कंपनी के स्मार्ट बल्बस से यूजर्स की लाइफ काफी आसान हो जाएगी। बता दें कि इन बल्ब की खासियत ये है कि अंधेरा होते ही ये बल्ब अपने आज ऑन हो जाएंगे और प्रकाश होने पर अपने आप ही बंद हो जाएंगे। इन बल्ब की वजह से इंसान को बल्ब जलाने और बंद करने के लिए बार-बार उठने की जरुर नहीं होगी। इसके ऑटोमेटिक रिमोर्ट होंगे जो आप अपने साथ रख सकते हैं, और जब चाहें बल्ब को ऑन-ऑफ कर सकते हैं। 

Amazon Tap- यह एक वायरलेस स्पीकर है, जिसका माइक्रोफोन बटन ऑन कर आप म्यूजिक चलाने के लिए कमांड दे सकते हैं। इसमें आप अपनी फेवरेट प्लेलिस्ट भी शामिल कर सकते हैं। साथ ही आपके मूड के हिसाब से ये म्यूजिक प्ले करेगा। 

Phone-Charging Atomic Alarm Clock- जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा है इसमें टाइम, दिन/तारीक, तापमान, नमी और मून फेजेज दिए गए होंगे। इसे मोबाइल से कनेक्ट किया जा सकेगा। साथ ही चार्ज भी किया जा सकेगा।

Wireless glass keyboard- यह ब्लूटूथ इनेबल्ड है। इसमें QWERTY लेआउट के साथ टच-सेंसिटीव ग्लास डिजाइन दिया गया होगा। यह कीबोर्ड आईओअस, एंड्रायड, विंडोज और मैक ओएस एक्स डिवाइस के साथ कनेक्ट कर यूजर्स इस्तेमाल कर सकते हैं।

Gosun stove- ये स्टोव अब तक के सभी स्टोर्स में सबसे यूनिक है। ये सौर ऊर्जा की मदद से अपने आप खाना बनाता है। कंपनी का कहना है कि यह 10 से 20 मिनट में स्टोव को 550 डिग्री तक गर्म कर देता है। इसका सबसे बढ़ा फायदा ये है कि यूजर्स इसे अपने साथ कहीं भी ले जा सकते हैं और आउट साइड में भी कुकिंग कर सकते हैं। 

Daqri Smart Helmet- यह एक इंडस्ट्रियल डिवाइस है। ड्राइव करते समय इसमें चालक को अहम जानकारी नजर आती है। यह हेलमेट भविष्य में काफी मददगार साबित हो सकते हैं।