स्मार्टफोन चार्ज करने के लिए विकसित की गई नई तकनीक

Punjab Kesari

जालंधर : घर से बाहर रहने पर अधिकतर लोग स्मार्टफोन चार्ज करने के लिए एक्सटर्नल USB पावर बैंक्स का इस्तेमाल करते हैं जो क्षमता के मामले में सीमित होते हैं। इस बात पर ध्यान देते हुए HandEnergy नाम की नई डिवाइस विकसित की गई है जो स्मार्टफोन को कई बार चार्ज करने में मदद करेगी।

इस तरह चार्ज होगी यह डिवाइस -

इस नई HandEnergy डिवाइस को चार्ज करने के लिए आपको इसे हाथ में पकड़कर कलाई को घुमाना होगा। इस घुमाव (मूवमैंट) से पैदा की गई पावर इस डिवाइस में मौजूद बैटरी में सेव होने लगेगी, जिससे यह डिवाइस चार्ज होनी शुरू हो जाएगी। HandEnergy डिवाइस में एक मैग्नैटिक रोटर, एक स्टेटर, एक 1,000-mAh कैपेसिटी की बैटरी और एक USB पोर्ट मौजूद है। इस डिवाइस के घुमाव से मैग्नैटिक रोटर को सिग्नल मिलता है और वह घूमना शुरू हो जाता है। इससे पैदा की गई मैकेनिकल पावर को रोटर से स्टेटर जैनरेटर में भेजा जाता है जिससे इलैक्ट्रिक करंट बनता है। यह इलैक्ट्रिक पावर बैटरी में सेव होती है और USB वायर की मदद से डिवाइस को चार्ज करने में मदद करती है।

HandEnergy1


रचनाकारों के अनुसार HandEnergy डिवाइस में लगी बैटरी 5 V / 0.8 A इनपुट पावर से चार्ज होती है और यह अधिकतम 5 V / 1 A की पॉवर आऊटपुट देती है। साथ ही कहा गया कि इसमें ब्लूटुथ मॉड्यूल भी मौजूद हैं ताकि आप मोबाइल एप्प की मदद से रियल-टाइम चार्जिंग स्टेटस का पता लगा सकें। फिलहाल इसे बनाने वाली टीम डिवाइस को टैस्ट करने में जुटी हुई है और उनका कहना है कि जल्द ही इसका उत्पादन शुरू किया जाएगा। टीम का कहना है कि अगर सब कुछ योजना के अनुसार चलता रहा तो मई 2017 तक इस डिवाइस को उपलब्ध किया जा सकता है।