लोकेशन ट्रैक करने में मदद करेगा स्मार्ट बाइसाइकिल

Punjab Kesari

जालंधर : बाइसाइकिल चलाते समय अगर चालक लोकेशन ट्रैक करने के लिए स्मार्टफोन का उपयोग करना चाहे तो उसे साइकिल एक तरफ रोक कर स्मार्टफोन यूज करना पड़ता है जिसमें काफी समय नष्ट हो जाता है। इस बात पर ध्यान देते हुए ग्लोबल टैक्नोलॉजी कम्पनी लीको (LeEco) ने कम्प्यूटर से निर्मित नया स्मार्ट बाइक स्पीड एक्स यूनिकॉर्न (SpeedX Unicorn) विकसित किया है जो बाइक राइड करते समय मिनी कम्प्यूटर से लोकेशन ट्रैक करने में मदद करेगा। 

हैंडलबार पर लगा है कम्प्यूटर -

एंड्रॉयड 6.0 ऑप्रेटिंग सिस्टम पर आधारित इस सुपर बाइसाइकिल में क्वॉड-कोर स्नैपड्रैगन 410 प्रोसैसर और 4 इंच की टचस्क्रीन दी गई है जो करंट स्पीड, डिस्टैंस ट्रैवल्ड और कैलोरीज बर्नड आदि को शो करती है। इसके अलावा इस मिनी कम्प्यूटर में म्यूजिक को प्ले करने के साथ-साथ GPS की मदद से रास्ते का पता लगाने में मदद मिलती है। 

स्मार्ट बाइसाइकिल के फीचर्स -

इस बाइक में हैड, टेल और साइड पर लाइट्स मौजूद हैं जो एम्बिएंट लाइट सैंसर की मदद से अंधेरा होने पर ऑटोमैटिकली ऑन हो जाती हैं। इसके अलावा इसमें इलैक्ट्रॉनिक हॉर्न भी लगा है जो थैफ्ट अलार्म को सपोर्ट करता है और यूजर के स्मार्टफोन पर नोटिफिकेशन आदि भेजता है। इस मिनी कम्प्यूटर को पावर देने का काम 6,000-mAh क्षमता से लैस लिथियम-आयन बैटरी करेगी। कार्बन फाइबर फ्रेम के तहत बनाए गए इस स्मार्ट बाइक में हाइड्रोलिक डिस्क ब्रेक्स भी मौजूद हैं जो बाइक चलाते समय यूजर को सुरक्षा प्रदान करेंगी। जानकारी के मुताबिक इसकी कीमत का खुलासा साल की दूसरी तिमाही में अमरीका में होगा जहां इसे बिक्री के लिए उपलब्ध किया जाएगा। 

गैलरी -

स्मार्ट माउंटेन बाइक -

smart mountain bike

स्मार्ट रोड बाइक -

smart road bike