स्मार्टफोन की चार्जिंग स्‍पीड बढ़ाने में मदद करेंगे ये टिप्स

Punjab Kesari

जालंधर - मोबाइल फोन निर्माता कंपनियां स्मार्टफोन को पावरफुल बनाने के साथ-साथ इनकी बैटरी क्षमता को भी बढ़ती जा रही हैं। स्मार्टफोन में अगर ज्यादा क्षमता की बैटरी लगी है तो उसे चार्ज करने में काफी समय लग जाता है। इसी के चलते आज हम आपको ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप स्मार्टफोन स्पीड से चार्ज कर सकते हैं। 

1- फ्लाइट मोड पर करें चार्ज:

फोन चार्ज करते समय फोन का फ्लाइट मोड ऑन कर दें। इससे फोन कॉल, इन्टरनेट और GPS आदि बंद हो जाएगा और फोन की बैटरी स्पीड से चार्ज होगी। इसके अलावा आप फोन को अॉफ कर भी चार्ज कर सकते हैं। 

2- बैटरी सेविंग मोड करें ऑन:

अगर आप स्मार्टफोन चार्ज करते समय बैटरी सेविंग मोड को ऑन कर देते हैं, तो भी आपका फोन स्पीड से चार्ज होना शुरू हो जाएगा और काफी कम समय में इसकी बैटरी 30 प्रतिशत तक पहुंच जाएगी।

3- USB पोर्ट से न करें फोन चार्ज:

स्मार्टफोन को लैपटॉप या डेस्कटॉप के साथ कनेक्ट कर यूएसबी पोर्ट द्वारा चार्ज करने से फोन काफी स्लो स्पीड से चार्ज होता है। ऐसे में हो सके तो ओरिजनल एडॉप्टर से ही फोन को चार्ज करें।

4- उचित तापमान पर करें चार्ज:

तेज तापमान, बैटरी की चार्ज करने की क्षमता को कम कर देता है। ऐसे में फोन का तापमान बढ़ जाने से, बैटरी को चार्ज करने में लगने वाला समय भी बढ़ जाता है। हो सके तो फोन के गर्म होने पर बैटरी को चार्ज करना बंद कर दें इससे बैटरी की लाइफ बढ़ेगी। 

5- ओरिजनल चार्जर से करें फोन चार्ज:

फोन को चार्ज करने के लिए हमेशा ओरिजनल चार्जर का ही इस्तेमाल करें। इससे बैटरी खरीब होने का खतरा कम हो जाता है और स्मार्टफोन लम्बे समय तक आपका साथ निभाता है।