स्मार्टफोन को हैक होने से बचाने के टिप्स

Punjab Kesari

जालंधर - आपका स्मार्टफोन अगर किसी अज्ञात व्यक्ति के हाथ में लग जाता है जो आपकी नीजी जानकारी चोरी हो सकती है। उनके आधार पर वह आपको ब्लैकमेल भी कर सकता है। इसी तरह साइबर अटैक के जरिए भी ऐसा किया जा सकता है। ऐसे में कुछ बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। 

1. एनक्रिप्शन करें -

एंड्रॉयड पर आप अपने डिवाइस के पूरे डाटा को एनक्रिप्ट कर सकते हैं। डाटा को डीकोड करने के लिए आपको हर बार पिन या पासवर्ड डालना होता है। यह पेचीदा काम लगता है कि मगर फोन किसी गलत व्यक्ति के हाथ में गया तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं होगी। एंड्रॉयड डिवाइस की सिक्यॉरिटी सेटिंग्स में जाकर इसे ऐक्टिवेट किया जा सकता है। 

2. हर वाई-फाई से फोन कनेक्ट न करें -

कहीं पर फ्री वाई-फाई कनेक्शन मिले तो उससे फोन को कनेक्ट करने की गलती न करें। बेहतर होगा कि आप अच्छा डाटा पैक इस्तेमाल करते हुए उसी से ब्राउजिंग करें और कभी भी पब्लिक वाई-फाई पर बैंक ऐप्स इस्तेमाल न करें।

3. अननोन स्टोर से एप्प डाउनलोड न करें -

गूगल प्ले और एप्पल एप्प स्टोर में जो एप्स आपको डाउंनलोड करने के लिए मिलती हैं, उन्हें वेरिफाई किया गया होता है। आप इन्हीं स्टोर्स से एप्स डाउनलोड करें। किसी अन्य स्टोर से एप्प डाउनलोड करेंगे तो फोन की सुरक्षा खतरे में पड़ सकती है। 

4. ऐंटी-वाइरस इंस्टॉल करें -

अगर आप अपने स्मार्टफोन पर विभिन्न वेबसाइट्स ब्राउज करते हैं और कॉन्टेंट भी डाउनलोड करते हैं तो कोई ऐंटी-वाइरस इंस्टॉल कर लें। AVG Free, Avast जैसे कई ऐंटी-वाइरस उपलब्ध हैं जो आपके स्मार्टफोन को वाएरस एटैक से बचा सकते है।

5. फोन को करें अपडेट - 

स्मार्टफोन के सॉफ्टवेयर और ऐप्स को हमेशा अपडेटेड रखें। सॉफ्टवेयर अपडेट्स में अक्सर खामियों को दूर किया गया होता है, जिनमें सिक्यॉरिटी से जुड़ी कमियां भी शामिल होती हैं। इसलिए सुरक्षित वाई-फाई से कनेक्ट करके डिवाइस को अपडेट करने की आदत डालें।