वैज्ञानिकों की अनोखी खोज, बिना बैटरी के चलेगा यह मोबाइल फोन

Punjab Kesari

जालंधर- स्मार्टफोन यूजर्स के लिए बैटरी कितनी महत्वपूर्ण होती है यह हम सभी जानते हैं। इसलिए फोन खरीदने से पहले हम बैटरी के बारे में ज्यादा ख्याल रखते हैं। आजकल काफी क्षमता वाली बैटरी भी स्मार्टफोन यूजर्स को संतुष्ट नहीं कर पा रही है। ऐसे में हम आपको ऐसी खबर बताने जा रहें है जिससे स्मार्टफोन यूजर्स को बैटरी की चिंता नहीं करनी होगी।

भारतवंशी समेत वैज्ञानिकों के दल ने तैयार किया ऐसे फोन का प्रोटोटाइप, जो बिना बैटरी के काम कर सकता है। इसके लिए बहुत ही नई तकनीकों का यूज किया गया है। यह पहला ऐसा फोन है जो रेडियो संकेतों और प्रकाश से ऊर्जा लेकर काम करेगा। वैज्ञानिकों ने इस प्रोटोटाइप से स्काइप पर कॉल भी की। इस फोन को काम करने के लिए 3.5 माइक्रोवाट ऊर्जा की जरूरत होती है।

कंपन से जुटाएगा ऊर्जा

अमरीका  स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन के एसोसिएट प्रोफेसर श्याम गोलकोटा ने कहा कि हमने लगभग शून्य ऊर्जा से चलने वाला फोन बनाया है, जो संभवत: अपनी तरह का पहला फोन है। यह फोन बात करने के दौरान माइक्रोफोन या स्पीकर में होने वाले कंपन से ही अपने लिए ऊर्जा जुटाने में सक्षम है। आवाज को दूसरी ओर भेजने के लिए यह इसी कंपन की मदद से ध्वनि को रेडियो संकेतों में बदल देता है। वहीं दूसरी ओर से आने वाले रेडियो संकेतों को ध्वनि में बदल देता है।