वेस्पा स्कूटर निर्माता ने पेश किया आॅटोनोमस कार्गो रोबोट

Punjab Kesari

जालंधर: वेस्पा निर्माता कम्पनी Piaggio को स्टाइलिश टू-व्हील वाहनों को बनाने का अच्छा अनुभव है। अब कम्पनी की एक शाखा (Piaggio Fast Forward) ने एक पर्सनल कार्गो कैरियर को पेश किया है। यह आॅटोनोमस रोबोट है और इसे जल्द ही बाजार में भी उतारने की तैयारी की जा रही है।

बाॅल जैसा दिखता है यह रोबोट

Gita 11.jpg

इसका नाम गीता (Gita) रखा गया है। यह रोबोट एक बड़ी सी नीले रंग की बाॅल जैसा दिखता है जिसके दोनों तरफ साइकिल के पहिए लगाए गए हैं। कम्पनी के मुताबिक गीता को इस तरह डिजाइन किया गया है कि यह एक हाई-परफार्मैंस मोटरसाइकिल की तरह सुरक्षा, ब्रेकिंग, बैलेसिंग और व्हीकल डायनामिक्स के साथ आता है।

उठा सकता है 18 कि.ग्रा. वजन

Gita 222

इस रोबोट को इस तरह डिजाइन किया गया है कि इसे मानव द्वारा भी चलाया जा सकता है और यह अपने आप (आॅटोनोमस) भी चल सकता है। इसकी लम्बाई 66 सी.एम. है और यह आसानी से एक से दूसरे स्थान तक पहुंच सकता है। इसका टर्निंग रेडियस जीरो है और इसकी टाॅप स्पीड 35 कि.मी. प्रति घंटा है। बैटरी पर चलने वाला यह रोबोट 18 किलोग्राम वजन को उठा सकता है। 

कीमत और उपलब्धता

गीता को आधिकारिक रूप से कम्पनी के बाॅस्टन हैडक्वाटर में गुरूवार को पेश किया जाएगा और हो सकता है तब इसकी कीमत और उपलब्ध के बारे में भी जानकारी दी सांझा की जाए। आप Piaggio Fast Forward के गीत रोबोट और अन्य टेक न्यूज के लिए हमारी वैबसाइट गैजेट डाॅट पंजाब केसरी डाॅट इन जा सकते हैं।