मौसम का मिजाज बताएगा स्मार्टफाेन कनैक्टिड 'डिवाइस'

Punjab Kesari

जालंधरः घर से बाहर रहने पर मौसम के खराब हाेने की सम्भावना बनी रहती है। एेसे में अाप इंटरनैट की मदद से स्मार्टफाेन पर मौसम का मिजाज यानी कि वैदर चैक कर सकते हैं, लेकिन हाे सकता हैकि यह जानकारी सटीक न हाे क्याेंकि ये वैदर स्टेशन  कई मील की दूरी पर लगे हाेते हैं, एेसे में बिल्कुल सही जानकारी मिलना काफी मुश्किल हाे जाता है। वैदर की बिल्कुल सटीक जानकारी देने के लक्ष्य से वैदर प्वाइंट (weather@point) नाम का एक डिवाइस बनाया गया है, जिसे स्मार्टफाेन में प्लग-इन करने से अाप रियल टाइम वैदर डाटा यानी मौसम का हाल चैक कर सकते हैं।

यह डिवाइस ग्राहक काे अपनी एप द्दारा टैम्परेचर का लाेकल डाटा, ह्यूमिडिटी,यू.वी. लैवल्स व एटमस्फेरिक प्रैशर की जानकारी देगा। इसके अलावा इसमें एक एम्बिएंट लाइट भी दी गई है जाे तस्वीर क्लिक करने में मदद करेंगी।

एेसे काम करेगा 'डिवाइस'

इस वैदर प्वाइंट डिवाइस काे जर्मनी की स्टार्टअप कम्पनी माइंड लैब साेल्यूशन्स ने विकसित किया है। रियल टाइम वैदर चैक करने के लिए ग्राहक इस डिवाइस काे एंड्राॅयड स्मार्टफाेन के हैडफाेन जैक व अाई.अाे.एस. डिवाइस के साथ लाइटनिंग अडाॅप्टर की मदद से कनैक्ट कर सकते है। स्मार्टफाेन पर इंटनैट अाॅन हाेने पर यह एप डाटा काे क्लाऊड प्लेटफार्म पर स्टाेर रखेगी ताकि जरूरत पड़ने पर डाटा काे चैक किया जा सके, लेकिन अगर अापके स्मार्टफाेन में इंटरनैट की सुविधा नहीं है तब भी अाप इस डिवाइस का उपयाेग कर सकते हैं।

कैरी करने में अासान है डिवाइस

वैदर प्वाइंट की डिजाइन टीम ने बताया कि इस डिवाइस काे कैरी करने के लिए अापकाे किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पडे़गा। डिवाइस काे बुलेट (बंदूक की गाेली) की शेप के एल्युमीनियम व टाइटेनियम से बने वाटरप्रूफ केस में कैरी किया जा सकता है। इतना ही नहीं, इस केस काे अाप अपनी कार या बाइक की की-चेन के तौर पर भी यूज कर सकते हैं। टीम के अनुसार इस डिवाइस का मई माह से प्राॅडक्शन शुरू हाे जाएगा अौर अगर सब कुछ प्लान के मुताबिक चलता रहा ताे अक्तूबर माह से 59.95 यू.एस. डाॅलर (लगभग 3,891 रुपए) में यह मार्कीट में उपलब्ध हाे जाएगा।