इस इयर प्लग की मदद से स्माइल और पलक झपकाने से उठा सकेंगे फोन

Punjab Kesari

जालंधर- टैक्नोलोजी के इस समय में हर रोज होने वाले नए-नए आविष्कारों से हमारी रोजमर्रा की लगभग हर जरुरी चीज आसान होती जा रही है। इसी के तहत अब वैज्ञानिकों ने एक ऐसा इयर प्लग बनाया है जिसकी मदद से आप सिर्फ अपनी एक स्माइल या पलकों के इशारे से ही फोन उठा सकेंगे। जानकारी के अनुसार जर्मनी के रॉस्टॉक स्थित फ्रॉनहोफर इंस्टिट्यूट फॉर ग्रैफिक्स रिसर्च IGD के वैज्ञानिकों ने इयरफील्डसेंसिंग(EarFS) विकसित किए हैं, जो कि एक विशेष इयर प्लग के माध्यम से चेहरे के जेस्चर को पहचान लेते हैं।

यह खास डिवाइस चेहरे की मूवमेंट के समय कान की मांसपेशियों में करंट और बदलाव को माप लेती है। यह चेहरे या सिर की मांसपेशियों में होने वाले छोटे से छोटे बदलाव को भी समझ लेती है। इसके बारे में फ्रॉनहोफर IGD के वैज्ञानिक डेनिस मैथीस कहते हैं कि सबसे बड़ी चुनौती यह थी कि कई बार ये बदलाव बेहद छोटे होते हैं। सेंसर्स को चलने या अन्य गतिविधियों से होने वाले वाइब्रेशन से फर्क नहीं पड़ता है।

वहीं फोन के साथ जुड़ी इस डिवाइस के माध्यम से फोन रिसाव करने और गाने प्ले करने जैसे काम किए जा सकते हैं। इसके अलावा यह थकान और अन्य इमोशंस को भी पहचान लेता है। इसकी वजह से जब यूजर थक जाता है तो अपने आप यह म्यूजिक प्लेयर की आवाज को बंद कर देती है।