5G नेटवर्क लाने के लिए Airtel और BSNL ने nokia से मिलाया हाथ

Punjab Kesari

जालंधर : भारत की 4जी नेटवर्क निर्माता कंपनी Reliance Jio ने धमाकेदार एंट्री के बाद से ही बाकी कंपनियों के लिए अपने ग्राहकों को खुद से जोड़े रखना एक चुनौती बनी हुई है। इस वजह से Airtel और BSNL ग्राहकाें काे 5G नेटवर्क की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए nokia से हाथ मिलकर एक नई रणनीति पर काम कर रहे हैं। 

nokia के मार्कीट हेड संजय मलिक ने कहा कि इस एमओयू का मकसद भारत में 5G की शुरुआत करना है। 2019 से 2020 तक 5G तकनीक की कॉमर्शियल लांचिग होनी है, वहीं भारत में 5G से जुड़े फील्ड-कंटेट और एप्लिकेशन की शुरुआत लगभग 2018 से होगी। BSNL फिलहाल 5G नेटवर्क की आधारशिला रखने पर काम कर रहा है। कथिततौर पर भारत सरकार 3000 मेगाहर्टज से ऊपर के स्पेक्ट्रम बैंड्स की नीलामी की योजना बना रही है।

nokia पहले से ही देश के नौ सर्किल में Airtel के लिए 4G नेटवर्क के उपकरणों की आपूर्ति कर रहा है। हाल ही में वह BSNL के विस्तार के आठवें चरण के लिए सबसे कम बोली लगाने वाली कंपनी थी।

1 सितंबर 2016 को लांचिंग के बाद से Jio के ग्राहकों की संख्या 10 करोड़ को पार कर गई है। उसकी फ्री कॉलिंग और इंटरनेट डाटा की सुविधा के कारण ग्राहक तेजी से उसके साथ जुडे़ हैं, जो प्रतिस्पर्धी कंपनियों के लिए एक बड़ी चुनौती है। ऐसे में Airtel, वोडाफोन, BSNL समेत अन्य कंपनियों ने भी नए नए डाटा प्लान पेश किए हैं।

5G नेटवर्क से हाेंगे ये फायदे 

1. 5G नेटवर्क में 20 गीगाबाइट प्रति सेकेंड की स्पीड मिलेगी, जिससे 2-3 सेकेंड में फिल्म डाउनलोड हो जाएंगी।   

2. एक सेकेंड के 1000वें हिस्से से भी कम समय में वेबपेज खुल जाएगा। 

3. 5वीं जेनरेशन वाले नेटवर्क से उन लोगों को तेज कनेक्टिविटी मिलने की उम्मीद है जो सीधे फोन से मूवी और टी.वी. स्ट्रीम करने के आदी हो चुके हैं।

4. 5G नेटवर्क खुद रिसोर्सेज खोजकर यूजर्स को सोल्यूशन देगा। 

5. 5G नेटवर्क से फोन की बैटरी ज्यादा चलेगी अौर कम बैटरी खर्च हाेंगी। 

6. 5G नेटवर्क पर आप अपने फोन की बैटरी को दिल की धड़कनों से चार्ज कर सकते हैं। 

7. यूजर के मूड के हिसाब से फोन की घंटी बजेंगी। 

8. बच्चे के जन्म का वास्तविक समय जान पाएंगे। नैनो सेकेंड तक का समय जान पाएंगे। 

9. 5G नेटवर्क पर आपका फोन सुनामी और भूकंप आने की सूचना भी देगा।