बीएसएनएल ने लांच की मोबाइल टीवी सर्विस 'Ditto TV'

Punjab Kesari

जालंधरः निजी दूरसंचार कंपनियों से कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच सार्वजनिक क्षेत्र की भारत संचार निगम (BSNL) ने एक एप्प पेश किया जो कि मोबाइल फोन को एक तरह से कार्डलेस फोन में बदल देगा और घर के दायरे में लैंडलाइन नंबर से जुड़ जाएगा। इसके साथ ही कंपनी ने मोबाइल टीवी सेवा ‘डिटो टीवी’ शुरू की है। 

BSNL का दावा है कि उसकी नई सीमित फिक्सड मोबाइल टेलीफोन (एफएमटी) सर्विस पिछले साल की उसक विवादास्पद एफएमटी से ‘अलग’ है जिसे उसे रोकना पड़ा था। बीएसएनएल के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने कहा,‘ पहले की सेवा भारत व विदेश में रोमिंग में चल रहे ग्राहकों के मोबाइल को उनके लैंडलाइन से जोड़ देती थी और वे उनके जरिए कॉल कर सकते थे। लेकिन यह सेवा ग्राहक के आवासीय परिसर तक सीमित रहेगी।’  

श्रीवास्तव को नहीं लगता कि इस सर्विस पर किसी तरह की आपत्ति होगी। इस सर्विस के लिए ग्राहक के पास बीएसनएल की लैंडलाइन, मोबाइल व ब्राडबैंड कनेक्टिविटी होनी चाहिए। वहीं मोबाइल टीवी के लिए ग्राहकों को 'Ditto TV' एप्प डाउनलोड करना होगा। इसके लिए मासिक शुल्क 20 रुपए प्रति माह होगा। यह सर्विस 223 रुपए के डाटा विशेष शुल्क वाउचर के साथ भी होगी।